Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

कानपुर में भी कोरोना जांच शुरू, बुंदेलखंड समेत 14 जिलों को फायदा

Corona investigation started in Kanpur, Kovid-19 lab inaugurated

समरनीति न्यूज, कानपुरः कोरोना वायरस पर लगाम कसने की दिशा में कानपुर भी एक कदम आगे आ गया है। सोमवार को कानपुर में कोविड-19 की जांच लैब का उद्घाटन हुआ। यानी अब कानपुर में भी कोरोना की जांच शुरू हो गई है। अबतक इसकी जांच के लिए संदिग्ध संक्रमितों के सैंपुल को लखनऊ या दूसरी जगहों पर भेजना पड़ता था। इस लैब को जीसएसवीएम मेडिकल कॉलेज में खोला गया है। जानकारों की माने तो अब कानपुर में रोजाना 92 संक्रमित लोगों की जांच हो सकेगी। इसके साथ ही कानपुर और आसपास के 14 जिलों के सैंपल की जांच अब इसी लैब से होगी।

मंडलायुक्त-डीएम ने किया उद्घाटन

इस लैब का उद्घघाटन सोमवार को मंडलायुक्त सुधीर एम बोबड़े व जिलाधिकारी डा. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने फीता काटते हुए किया। बताते हैं कि पहले दिन कुल 45 संदिग्धों के नमूनों की जांच की गई है। इस मौके पर मंडलायुक्त श्री बोबड़े ने कहा कि सरकार की कोशिश ज्यादा से ज्यादा नमूनों की जांच की है।

आसपास के 14 जिलों के लिए आसानी

इसलिए शासन ने मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में आरटी पीसीआर मशीन मंगा ली है जो अब शुरू हो चुकी है। इस दौरान डीएम डा. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कानपुर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की तरफ से मेडिकल कॉलेज में बनी इस लैब को 110 पर्सनल प्रोटक्शन इक्विपमेंट (पीपीई) किट भेंट की। बताते चलें कि अबतक कोरोना संक्रमितों के नमूने जांच के लिए लखनऊ भेजे जा रहे थे। बताया जा रहा है कि यहां दो शिफ्टों में जांच होंगी। एक बार में 46 नमूनों की जांच की जाएगी। ऐसे में दो शिफ्टों में कुल 92 नमूनों की जांच रिपोर्ट आ जाएगी।

ये भी पढ़ेंः अच्छी खबरः बाॅलीवुड सिंगर कनिका कपूर की 5वीं जांच रिपोर्ट निगेटिव

ये भी पढ़ेंः बड़ी खबरः कानपुर में कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव केस मिला