Thursday, May 2सही समय पर सच्ची खबर...

ओवरलोडिंग रोकने में विफल बांदा प्रशासन को आइना दिखा गईं खनिज निदेशक रोशन जैकब, सैकड़ों ओवरलोड ट्रक सीज-सरकार को 90 लाख मुनाफा

बांदा में ओवरलोडिंग के खिलाफ कार्रवाई को पहुंची खनिज निदेशक रोशन जैकब निरीक्षण के दौरान तथा साथ में बांदा के डीएम-एसपी।

समरनीति न्यूज, बांदाः जिले में अवैध खनन और ओवरलोडिंग की बात किसी से छिपी नहीं है। वहीं बांदा जिला प्रशासन इनको रोकने में पूरी तरह से फेल साबित हुआ है। यह बात योगी सरकार के सामने भी उस वक्त जाहिर हो गई जब खनिज निदेशक रोशन जैकब ने खुद बांदा पहुंचकर छापेमारी की। इतना ही नहीं खनिज निदेशक ने खुद की मौजूदगी में छापेमारी करते हुए करीब 120 बालू के ओवरलोड ट्रकों को सीज कराया। वहीं 70 ट्रकों का चालान भी किया। अब इन ट्रकों से लगभग 90 लाख रुपए का टैक्स और जुर्माना वसूला जाएगा। यानि सरकार को फायदा भी हुआ और ओवरलोडिग पर सख्ती भी।

जिले में बड़े पैमाने पर चल रही ओवरलोडिंग  

सवाल यह उठता है कि अबतक ओवरलोडिंग पर सख्ती क्यों नहीं हो रही थी। अगर हो रही थी तो ओवरलोड कैसे चल रहा था। उधर, खनिज निदेशक रोशन जैकब का कहना है कि फिलहाल उनकी कार्रवाई ओवरलोडिंग के खिलाफ थी। आगे ओवरलोडिंग कराने वाली खदानों के खिलाफ भी विभाग कार्रवाई करेगा।

ये भी पढ़ेंः ओवरलोडिंग और अवैध खनन पर सख्त मंत्री की बैठक से खनिज अधिकारी नदारद, स्पष्टीकरण तलब

बताते चलें कि गुरुवार को देर शाम अचानक बांदा पहुंचीं थीं। डीएम हीरालाल और एसपी गणेश साहा को साथ लेकर देर रात शहर कोतवाली क्षेत्र में मंडी समिति रोड पर निरीक्षण किया। वहां 20 ओवरलोड ट्रकों को पकड़ा। इसके बाद गिरवां के नरैनी रोड पर 70 ओवरलोड ट्रकों को पकड़कर उनका चालान कराया।

बांदा में ओवरलोडिंग के खिलाफ कार्रवाई को पहुंची खनिज निदेशक रोशन जैकब निरीक्षण के दौरान तथा साथ में बांदा के डीएम-एसपी।

ओवरलोडिंग कराने वाली साड़ी, अमलोर, पड़ोहरा की खदानों पर भी होगी कार्रवाई 

खनिज निदेशक के साथ खनिज विभाग के अलावा आरटीओ, पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी थे। इसके बाद खनिज निदेशक ने शुक्रवार सुबह भी छापेमारी की। इस दौरान पैलानी तहसील अंतर्गत सांड़ी गांव की खदानों के अलावा अमलोर और पड़ोहरा की खदानों से ओवरलोड बालू लेकर जा रहे से लगभग 100 ट्रकों को सीज किया गया। खास बात यह रही कि इन ट्रकों को खदान संचालकों की सुपुर्दगी में सौंपा दिया गया।

ये भी पढ़ेंः सीबीआई के खनिज अधिकारी मोइनुद्दीन के ठिकानों पर छापे से बांदा के करोड़पति ‘बाबुओं’ की उड़ी नींद

इस मामले में एसडीएम राकेश कुमार व एआरटीओ सुरेश कुमार यादव ने बताया है कि सीज ट्रकों से लगभग 72 लाख और चालान ट्रकों से 17 लाख से ज्यादा की वसूली की जाएगी। उधर, खनिज निदेशक ने मीडिया को बताया कि फिलहाल वह ओवरलोडिंग के निरीक्षण के लिए आईं थीं। उसी पर कार्रवाई की गई है। कहा कि खदान संचालकों पर अगले चरण में कार्रवाई की जाएगी। कहा कि ट्रकों को ओवरलोड करने वाली खदानों और उनके संचालकों के खिलाफ कार्रवाई होगी।