Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

UP में कफ सिरप पर अलर्ट, सैम्पल लेकर होगी सबकी जांच 

Alert on cough syrup in UP, everyone will be investigated by taking samples

समरनीति न्यूज, लखनऊ : भारत में बने यहां की एक कंपनी के कफ सिरप पर विदेशों में सवाल उठे हैं। इसे लेकर यूपी सरकार भी सतर्क हो गई है। प्रदेश सरकार ने यूपी में अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही ड्रग इंस्पेक्टरों को कफ सिरप की निरंतर निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। सरकार के आदेशों के बाद जिलों में थोक एवं फुटककर विक्रेताओं के यहां नियमानुसार कफ सिरप के सैंपल लेकर जांच को भेजे जाएंगे। ताकि इनमें और सुधार कराया जा सके।

यह है पूरा मामला

गाम्बिया के बाद उज्बेकिस्तान ने भारत निर्मित कफ सिरप पर रोक लगा दी है। यह कफ सिरप गाजियाबाद में बना था। इसके बाद सरकार सतर्क हुई है। साथ ही प्रदेश का खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग अलर्ट है। एफएसडीए के उप आयुक्त (ड्रग) एके जैन का कहना है कि ड्रग इंस्पेक्टरों से हर स्तर पर निगरानी करने को कहा गया है।

सैंपल लेकर होगी जांच

कहा कि सभी को निर्देश दिया गया है कि कंपनी के सैंपल अलग-अलग जिलों दुकानों से लेते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि बैच नंबर पूरी तरह से अलग हो। इससे ज्यादा से ज्यादा बैच नंबर की जांच हो सकेगी। बताचे चलें कि अक्तूबर माह में विश्व स्वास्थ्य संगठन  (डब्ल्यूएचओ) ने हरियाणा की कंपनी मेडेन फार्मास्यूटिकल लिमिटेड की ओर से बने चार कफ सिरप को लेकर अलर्ट जारी किया है। इनमें प्रोमेथाजिन ओरल सॉल्यूशन, कोफेक्समालिन बेबी कफ सिरप, मकॉफ बेबी कफ सिरप और मैग्रीप एन कोल्ड सिरप शामिल हैं।

Corona: कानपुर के वरिष्ठ ENT स्पेशलिस्ट डा. रोहित मेहरोत्रा की देश के ईएनटी सर्जन से खास अपील..

ये भी पढ़ें : Dear Doctor : ठंड में अपने बच्चों को बीमारियों से कैसे बचाएं, पढ़िए ! डाक्टर की सलाह  

ये भी पढ़ें : Google का कमाल, डाक्टरों की खराब हैंडराइटिंग भी पढ़ सकेंगे आप..   

ये भी पढ़ें : BSF कैंप में प्रेग्नेंट हुई फीमेल डॉग, डिप्टी कमांडेंट को मामले की जांच