Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

UP Board : बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में संभव, रिजल्ट अप्रैल में..

UP Board Result-2021 : 99.53% in 10th and 97.88% in 12th successful candidates

समरनीति न्यूज, लखनऊ : सीबीएसई की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम आ चुका है। इसके बाद अब यूपी बोर्ड ने भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग मध्य फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं कराने की तैयारी में है। उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बोर्ड परीक्षाएं समय से कराने के निर्देश दिए हैं। यूपी बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार घोषित शैक्षिक कैलेंडर में मार्च में परीक्षाएं कराना प्रस्तावित किया गया है, लेकिन कुछ दिन पहले शासन में हुई एक बैठक में मध्य फरवरी यानी 15 या 16 तारीख तक बोर्ड परीक्षाएं कराने का प्रस्ताव आया था। इसके बाद तैयारियां तेज कर दी गई हैं। बोर्ड परीक्षाएं समय से कराने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

उच्चस्तर पर चल रहा विचार

इसमें कहा गया था कि बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम इस तरह से हो कि इनका समापन होली यानी 8 मार्च तक हो पूरा हो जाए। इतना ही नहीं इससे पहले बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 15 जनवरी तक शुरू कराने का भी प्रस्ताव है। हालांकि, ये परीक्षाएं दो चरणों में 15 फरवरी तक करानी हैं। परीक्षाएं होते ही इनका मूल्यांकन का कार्य भी शुरू हो जाएगी। उधर, महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद का कहना है कि बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम के बारे उच्चस्तर से फैसला लिया जा रहा है। वहां से कार्यक्रम तय होने पर ही कोई घोषणा की जाएगी।

58 लाख से अधिक परीक्षार्थी

बताते चलें कि यूपी बोर्ड परीक्षा में पिछले साल की अपेक्षा इस बात यानी 2023 में परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ गई हैं। परीक्षा के लिए 58 लाख 67 हजार 398 परीक्षार्थियों का पंजीकरण है। इनमें हाईस्कूल के पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या 31 लाख 16 हजार 485 है। वहीं इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की संख्या 27 लाख 50 हजार 913 है। बीते वर्ष 2022 में कुल पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या 51 लाख 92 हजार 616 पंजीकृत हुई थी।