Wednesday, May 8सही समय पर सच्ची खबर...

राष्ट्र निर्माण में एनसीसी की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका – अरुण सिंह

उन्नाव के नवाबगंज में एनसीसी कैडेट्स के कार्यक्रम में बोलते मुख्य अतिथि अरुण सिंह।

समरनीति न्यूज, उन्नावः नवाबगंज कस्बा स्थित श्याम लाल इंटर कॉलेज में एनसीसी कैडेट्स द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा के तहत वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन बड़े ही धूमधाम के साथ किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में ब्लॉक प्रमुख अरुण सिंह ने शिरकत कर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। श्री सिंह ने तीन कैडेट्स प्रतिभागियों को मैडल पहनाकर सम्मानित भी किया।

ये भी पढ़ेंः आधार पर सुप्रीमकोर्ट का महत्वपूर्ण फैसला: अब बैंक, परीक्षाओं और मोबाइल के लिए अनिवार्य नहीं ‘आधार कार्ड’

मुख्य अतिथि अरुण सिंह ने कैडे्टस को संबोधित करते हुए कहा कि एनसीसी कैडेट्स देश की सेवा में सदैव तत्पर रहे हैं। कहा कि एनसीसी राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह दूसरी रक्षा पंक्ति है। समय-समय पर जब भी देश में इनकी जरूरत महसूस की गई है ये कैडेट्स कंधे से कंधा मिलाकर चले हैं। इसलिए वह जल्द ही पुलिस महानिदेशक से मिलकर प्रत्येक थाना क्षेत्र में पुलिस मित्र (वालंटियर) रखने की व्यवस्था में एनसीसी कैडेट्स को शामिल करने की अपील करेंगे।

उन्नाव के नवाबगंज में एनसीसी के कार्यक्रम में मौजूद कैडेट्स।

उन्होंने कहा कि ऐसा होने से एनसीसी कैडेट्स को एक बेहतर अनुभाव भी प्राप्त होगा और साथ ही क्षेत्र में बढ़ रहे अपराधों पर लगाम भी लग सकेगी। क्योंकि एनसीसी कैडेट्स समय-समय पर सामाजिक कार्यों में अपनी भूमिका की महत्ता साबित कर चुके हैं। श्री सिंह ने कहा कि इस तरह से एनसीसी कैडेट्स क्षेत्र में बढ़ते अपराधों की सूचना तत्काल पुलिस को दें सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः हमीरपुर में कंस वध मेला में दो पक्षों के आमने-सामने आने पर उपद्रव, एएसपी समेत कई घायल, लाठीचार्ज

इससे पुलिस समय रहते त्वरित एक्शन मोड में आ सकेगी और अपराधियों को बच निकलने का मौका नहीं मिलेगा। श्री सिंह ने कैडेट्स से सीधे मोबाइल फोन के जरिये संवाद कर गांवों में समस्याओं पर भी चर्चा की बात कही। इसके साथ ही मुख्य अतिथि अरुण सिंह ने  एनसीसी कैडेट्स के लिए ब्लॉक मुख्यालय परिसर में जल्द ही एक ई-लाइब्रेरी बनवाने की घोषणा की।

ये भी पढ़ेंः  सरकारी नौकरी की गुड न्यूज, आईटीबीपी ने निकाली भर्तियां, जानिए कैसे करें आवेदन..

उनकी इस घोषणा का एनसीसी के अधिकारियों और कैडेट्स ने खुलकर स्वागत किया और उनको धन्यवाद भी दिया। कार्यक्रम के उपरांत मुख्य अतिथि श्री सिंह ने प्रतियोगिता में प्रथम आने पर कैडेट्स धीरज व द्वितीय स्थान पर रहे कैडेट्स दीपक कुमार राजपूत व तृतीय स्थान पाने वाले कैडेट्स शुभम रावत को मैडल पहनाकर सम्मानित किया।

ये भी पढ़ेंः ‘ओलिविया’ नाम की लड़की का वॉट्सऐप पर आए मैसेज तो तुरंत करें ब्लाक

इस मौके पर सूबेदार मेजर जनरैल सिंह,  हवलदार अशोक कुमार, प्रधान अभयेन्द्र सिंह, प्रधान सजीवन सिंह तथा बीडीसी राजकुमार पांडे सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन 57 वीं एनसीसी बटालियन के लेफ्टिनेंट संतोष कुमार तिवारी ने किया।