Thursday, May 2सही समय पर सच्ची खबर...

GOOD NEWS: कैंसर मरीज के लिए मुंबई में रहना फ्री और खाने के देंगे होंगे बस 10 रुपए, एक संस्था की पहल

टाटा मेमोरियल हास्पिटल। (फाइल फोटो)

समरनीति न्यूज, डेस्कः देश के कोने-कोने से टाटा हास्पिटल मुंबई में इलाज के लिए आने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों के लिए एक अच्छी खबर है। ऐसे मरीजों को अब फ्री में रहने और कम खर्च में खाने की व्यवस्था की दिशा में कुछ लोगों ने हाथ बढ़ाया है। फिलहाल 17 फ्लैट से यह नेक काम शुरू किया गया है। आने वाले दिनों में फ्लैट्स की संख्या और बढ़ सकती है। ऐसे में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से जूझने वाले लोगों के लिए यह शुरूआत किसी वरदान से कम नहीं है।

मुंबई की एक संस्था ने की नेक पहल 

बताते चलें कि कैंसर पीड़ित व्यक्ति और उसके परिवार को मानसिक दिक्कतों के साथ-साथ मुंबई इलाज कराने में खासी दिक्कतें होती हैं। सबसे बड़ी दिक्कत वहां रहने और खाने की होती है। लोग टाटा मेमोरियल हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, खारघर न्यवी मुंबई में इलाज कराने जाने के दौरान खाने और रहने की दिक्कतों से बुरी तरह से जूझते हैं।

ये भी पढ़ेंः महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, आ रहीं हैं उनके लिए खास ‘रानी लक्ष्मीबाई’ महिला स्पेशल बसें

आम लोगों की समस्या को देखते हुए मंगलम फाउंडेशन ने 17 फ्लैट किराये पर लिए हैं। यह फ्लैट अस्पताल की विपरीत दिशा में स्थित हैं। इन फ्लैट्स में लोगों के ठहरने के लिए व्यवस्था की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बारे में फाउंडेशन के नरेश गुप्ता का कहना है कि बाहर से आने वाले मरीजों का महीनों इलाज चलता है।

मात्र  10 रुपए में खाना, रहना होगा फ्री 

उनको आवास की दिक्कत होती है। इसके चलते वे लोग बेहद कठित दौर से गुजरते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए हास्पिटल के पास फ्लैट लिए गए हैं। ये फ्लैट्स मरीजों को निशुल्क दिए जाएंगे। श्री गुप्ता ने बताया है कि खाने-पीने के लिए मात्र 10 रुपए शुल्क लिया जाएगा। उनके मुताबिक मरीजों की तरफ से फ्लैट्स की डिमांड बहुत अधिक है। मांग की तुलना में फ्लैट कम पड़ रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः Good News : अब ट्रेन का जनरल टिकट भी घर बैठे कराइये बुक

उन्होंने कहा कि प्रयास किए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में इस समस्या को दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संस्था को रोजाना बहुत बड़ी संख्या में रूम के लिए प्रार्थना पत्र मिल रहे हैं लेकिन उनके पास अभी फिलहाल बेहद सीमित संख्या में फ्लैट्स हैं। बताया जाता है कि एक संस्था की ओर से इस नेक काम की शुरूआत की गई है।

अस्पताल के पास चाहते हैं लोकेशन 

यह संस्था लगभग 10 साल पुरानी है और इसमें 40 सदस्य जुड़े हुए हैं। संस्था के मेंबर्स चाहते हैं कि उनको टाटा अस्पताल खरघर के पास वाली लोकेशन में फ्लैट्स मिल जाएं। इसके लिए वे लोग कुछ बिल्डर्स से बात भी कर रहे हैं। संस्था के सदस्यों ने अस्पताल प्रबंधन से इन फ्लैट्स के इलाके में फ्री बस सेवा चालू करने की भी गुजारिश की है ताकि मरीजों और उनके तीमारदारों को आने-जाने की दिक्कतों से बचाया जा सके। हांलाकि श्री गुप्ता कहते हैं कि अभी सुबह 8 बजे और दोपहर में दो बसें खरघर तक आती जाती हैं जो वापस दो पहर 2 बजे और शाम को 6 बजे लौटती हैं।