Monday, May 6सही समय पर सच्ची खबर...

अफसरों की मेहनत पर नेताओं का पलीता ! खुले में शौच मुक्त की घोषणा से प्रभारी मंत्री का ऐन वक्त पर इंकार

कन्नौज में शौचमुक्त घोषित न होने की जानकारी देते जिलाधिकारी रविंद्र कुमार व सीडीओ एसके सिंह।

समरनीति न्यूज, कन्नौजः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रॉजेक्ट स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने में उनके ही पार्टी के कुछ नेता व कार्यकर्ता पलीता लगाने में जुटे है। ऐसे कार्यकर्ता नही चाहते है कि जिला खुले में शौच मुक्त घोषित हो। दरअसल कन्नौज जिले को आज खुले में शौच मुक्त घोषित होना था जिसके लिए बाकायदा जिले के प्रभारी मंत्री संदीप शनिवार को कन्नौज पहुंचे। दरअसल, मंत्री महोदय को 4 बजे एक प्रेस कांफ्रेंस कर जिले को खुले में शौचमुक्त घोषित करना था।

घोषणा कार्यक्रम से ठीक पहले स्थानीय नेताओं से बातचीत के बाद मंत्री का घोषणा से इंकार  

सूत्र बताते हैं कि इस प्रेसकांफ्रेंस से ठीक पहले जिले के पार्टी नेताओं के साथ हुई बैठक में भाजपा के कुछ स्थानीय नेताओं ने प्रभारी मंत्री को जमीनी हकीकत व प्रशासनिक आंकड़े देंखे बिना जिले को खुले में शौच मुक्त की घोषणा न करने की बात समझा दी। सूत्र बताते हैं कि प्रभारी मंत्री संदीप सिंह ने इसी लाइन पर चलते हुए कन्नौज जिले को खुले में शौच मुक्त घोषित करने से इंकार कर दिया।

ये भी पढ़ेंः लखनऊ में बन रहे अखिलेश यादव के होटल निर्माण पर हाईकोर्ट की रोक 

प्रभारी मंत्री के इंकार के बाद दुल्हन की तरह सजाए गए कलेक्ट्रेट सभागार में बैठे अधिकारियों व कर्मचारियों के मानों दिल टूट गए। उनके चेहरे की रौनक-रंगत उतर गई। पूरे परिसर में उदासी छा गई। अधिकारियों और कर्मचारियों का कहना था कि उन लोगों ने बहुत मेहनत के बाद जिले को शौच मुक्त कराने में कामयाबी हासिल की थी। सारी तैयारियों पर पानी फिर गया।

क्या कहता है शासनादेश और शौचमुक्त का नियम  

शासनादेश की माने तो जिस जिले में फ़ोटो अपलोडिंग 80 प्रतिशत के ऊपर हो जाती है तो ऐसे जिले खुले में शौच मुक्त होने की घोषणा कर सकते हैं। साथ ही बचे 20 प्रतिशत शौचालय को 6 माह के अंदर बनाने के निर्देश हैं। जिले की 504 ग्रामपंचायतों में डीएम रविन्द्र कुमार व उनके अधीनस्थों ने कड़ी मेहनत कर 82.64 प्रतिशत तक ला दिया।

..तो क्या अपने ही नेताओं की बात में फंस गए मंत्री जी  

मामले को लेकर तरह-तरह के क्यास लगाए जा रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि स्वभाव से बहुत सरल बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री संदीप सिंह, दरअसल, जिले के कुछ चाटुकार नेताओ की बातों में आ गए।

ये भी पढ़ेंः लाइव वीडियोः पुल पर स्कूटी खड़ी करके गंगा में कूदी छात्रा 

मीडिया ने जब प्रभारी मंत्री संदीप सिंह से इस बाबत जानकारी ली तो उनका कहना था संगठन के लोगों का कहना था कि जमीनी हकीकत आंकड़ों से अलग है। इसलिए फिलहाल घोषणा नहीं की गई है।

कहा कि जल्द ही कन्नौज को खुले में शौचमुक्त घोषित किया जाएगा। उधर, तिर्वा विधानसभा के भाजपा विधायक कैलाश राजपूत का कहना था कि वह चाह रहे थे कि जिला ओडीएफ  हो जाए। लेकिन चाटुकार नेता व कार्यकर्ताओं के आगे असहाय नजर आए।