Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

आप वॉट्सऐप पर ब्लॉक है या नहीं, जानने के लिए अपनाएं ये तरीके..

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, डेस्कः वर्तमान में आम इंसान के सबसे महत्वपूर्ण संदेशवाहक की जगह वॉट्सऐप ले चुका है। आज लोगों की भले ही फोन कॉल एक बार को मिस हो जाए, लेकिन वॉट्सऐप मिस नहीं हो पाता। ये भी सही है कि वॉट्सऐप की वजह से बहुत सारी चीजें आसान भी हो गई हैं। वीडियो कॉल ने जहां दूरी कम कर दी है तो वहीं वॉट्सऐप मैसेज से आप अपने खास पलों की फोटो और वीडियो अपनों के साथ शेयर करके दूरियां कम कर लेते हैं।

दुनिया का सबसे पसंदीदा ऐप बना  

वॉट्सऐप इस वक्त दुनिया सा सबसे पसंदीदा ऐप बना हुआ है और भारत में ही इसके 20 करोड़ से ज्यादा ऐक्टिव यूजर हैं। वॉट्सऐप जहां रिश्तों को प्रगाढ़ करने में भूमिका निभा रहा है तो वहीं भी झगड़े का भी माध्यम बन रहा है। जब रिश्तों में कड़वाहट आती है तो सबसे पहले एक-दूसरे को ब्लॉक किया जाता है। बहुत लोगों को नहीं पता होता कि वह ब्लॉक किया गया है।

प्रतिकात्मक फोटो।

कैसे जानेंगे कि आपका नंबर है ब्लॉक

जब कोई नंबर ब्लॉक किया जाता है तो यूजर्स द्वारा भेजे गए मैसेज उसे रिसीव नहीं होते। आप इस ब्लॉक ऑप्शन से अनचाहे कॉन्टैक्ट्स को ब्लॉक कर सकते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अगर किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया तो उसका पता कैसे लगाया जाए। आज हम आपको इसी ट्रिक के बारे में बता रहे हैं जिससे आप जान सकेंगे कि आपको ब्लॉक किया गया है नहीं।

डिलीवरी टिक को देखकर लगाएं पता  

दरअसल वॉट्सऐप पर ब्लॉकिंग नोटिफिकेशन्स नहीं आता जिसकी वजह से यह पता नहीं चल पाता कि यूजर्स ने आपको ब्लॉक किया है। फिलहाल आप डिलीवरी टिक मार्क से इसका पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको एक मेसेज भेजना होगा।

ये भी पढ़ेंः GOOD NEWS: अब बिना आपकी मर्जी व्हाट्सऐप ग्रुप में नहीं जोड़ सकेगा कोई एडमिन, बस इतना कीजिए..

मैसेज भेजने के बाद अगर दो टिक दिखते हैं तो इसका मतलब है कि आप ब्लॉक नहीं है, लेकिन आपके द्वारा भेजा गया मैसेज केवल सिंगल टिक दिखा रहा है, तो इसका मतलब आपको उस यूजर ने ब्लॉक कर दिया है।

प्रतिकात्मक फोटो।

डीपी भी बताती हैं ब्लॉक या नहीं  

ब्लॉक हैं या नहीं इसका पता आप यूजर की प्रोफाइल फोटो (डीपी) देखकर भी जान सकते हैं। अगर किसी यूजर ने आपको ब्लॉक किया है तो आपको उसकी प्रोफाइल फोटो या स्टेटस नहीं दिखाई देगा। यही सबसे आसान तरीका है। ब्लॉकिंग को कन्फर्म करने के लिए आप कॉन्टैक्ट की अवेलेबिलिटी को चैट विंडो क्वेस्चन में भी देख सकते हैं। अगर उस कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक नहीं किया है तो आप उनके नाम के नीचे ‘ऑनलाइन’ या ‘लास्ट सीन’ का ऑप्शन देख सकते हैं।

वॉट्सऐप कॉल नहीं जाएगी 

यदि आपका नंबर ब्लॉक है तो आप यूजर को वॉट्सऐप कॉल नहीं कर सकेंगे। कॉल करने पर अगर आपकी कॉल नहीं जाती या कनेक्ट नहीं होता है तो इसका मतलब है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है। वहीं अगर आपको रिंग सुनाई दे तो इसका मतलब है कि आपको ब्लॉक नहीं किया गया है।

प्रतिकात्मक फोटो।

ग्रुप में कॉन्टैक्ट को ऐड करें  

ऊपर बताई गई ट्रिक्स को ट्राई करने के बाद भी अगर आप नहीं जा पा रहे कि आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं, तो संबंधित नंबर को किसी ग्रुप में ऐड करने की कोशिश करें। अगर उस यूजर ने आपको ब्लॉक किया हुआ है तो आप उसे ऐड नहीं कर सकेंगे। ऐड करने के साथ ही वॉट्सऐप से आपको मेसेज मिलेगा कि आप इस कॉन्टैक्ट को ऐड करने के लिए ऑथराइज नहीं हैं।

ये भी पढ़ेंः फटाफट अपडेट करें अपना व्हाट्सएप, वरना हैक हो सकता है फोन, हैकर ऐसे बना रहे निशाना..