Wednesday, May 1सही समय पर सच्ची खबर...

..इस नई योजना से युवाओं को स्वरोजगार देगी योगी सरकार, मिलेगा लाखों का अनुदान भी

लखनऊ के खाद्य प्रशिक्षण केंद्र में अतिथियों व अधिकारियों के साथ खाद्य प्रशंसकरण अधिकारी डा संजीव सिंह चौहान।

समरनीति न्यूज, लखनऊः ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को स्वरोजगार देने के लिए योगी सरकार ने प्रदेशभर में रोजगार उन्नमुलख महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ग्राम स्वरोजगार योजना की शुरूआत की है। इस योजना की लखनऊ में शुरूआत हो चुकी है। वहीं तीनों केंद्रों पर इसे लेकर सभी तैयारियां भी पूरी की जा चुकी हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए लखनऊ के तीनों केंद्रों के प्रभारी डा. संजीव सिंह चौहान ने बताया कि इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2018-19 में कुल 240 लोगों को तीन दिवसीय शिविरों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यूपी के सभी जिलों में योजना की शुरूआत 

इन तीन दिवसीय शिविरों में वहीं शिक्षित बेरोजगार प्रतिभाग कर सकेंगे जिनकी आयु 20 साल से ज्यादा होगी। वह कम से कम हाईस्कूल पास भी होना चाहिए। डा. चौहान ने बताया है कि इसके लिए इच्छुक युवाओं को एक फार्म भरना होगा और फार्म भरने के साथ आधार कार्ड की कापी भी लगानी होगी।

ये भी पढ़ेंः प्रियंका की लखनऊ में होने वाली 10 फरवरी की रैली टली, अब नए सिरे से बनाया जा रहा है प्लान

इन तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविरों में युवाओं को खाद्य प्रसंस्करण की अलग-अलग विदाओं को सिखाया जाएगा। इसके तहत खाद्य पदार्थों को कैसे संरक्षित रखा जाए यह भी सिखाया जाएगा। साथ ही जैम, जैली, मुरब्बा और आचार के अलावा आलू, मूंग के पापड़ और दलहन आदि पदार्थों के उत्पाद कैसे तैयार किए जा सकते हैं इसकी भी सैद्धांतिक और प्रयोगात्मक जानकारियां दी जाएंगी।

लखनऊ के खाद्य प्रशिक्षण केंद्र में अतिथि का गुलदस्ता देकर स्वागत करते डा संजीव सिंह चौहान

लखनऊ में होगा खास प्रशिक्षण 

बताया कि इन शिविरों का उद्घाटन क्षेत्रीय सांसद, विधायक, ब्लाक प्रमुख या प्रधान या फिर डीएम या सीडीओ द्वारा किया जाएगा। इसके बाद प्रत्येक न्याय पंचायत से उद्योग स्थापित करने वाले प्रशिक्षार्थियों का चयन करके लखनऊ स्थित प्रशिक्षण केंद्र भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ेंः अब महाराष्ट्र में भी सवर्ण गरीबों को मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण 

यहां अलीगंज, अशोक मार्ग और आदर्श नगर में स्थित प्रशिक्षण केंद्र में उनको एक माह का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। यहां खादी ग्रामोद्योग विभाग, उद्यमिता विकास संस्थान और कृषि विभाग के साथ ही बैंक अधिकारियों द्वारा भी प्रशिक्षण दिए जाएंगे।

बड़ी इकाइयों को देख सकेंगे प्रशिक्षित युवा 

इतना ही नहीं प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं को बड़े स्केल में उच्च गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों वाली खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों में भी ले जाया जाएगा। ताकि वे खुद से देख सकें कि किस तरह से बड़े स्केल पर काम किया जाता है।

ये भी पढ़ेंः ‘भाभी जी’ ने थामा कांग्रेस का हाथ, फैन्स बोले, ‘गलत पकड़ें हैं’

डा. चौहान ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद युवाओं को खाद्य प्रसंस्करण के कुटीर उद्योग लगाने में उनकी मदद भी की जाएगी। साथ ही खाद्य एवं प्रसंस्करण विभाग (यूपी), सप्रू मार्ग लखनऊ द्वारा कम से कम एक लाख का अनुदान भी दिया जाएगा। इस मौके पर युवाओं को अलीगंज केंद्र प्रभारी डा. संजीव चौहान के अलावा आदर्श नगर के प्रभारी ऋषि निगम तथा पर्यवेक्षक सुभाष चंद्र तिवारी ने भी जानकारियां दीं।