Thursday, May 2सही समय पर सच्ची खबर...

पुलिस भर्तीः लंबाई पूरी करने को सिर पर फेवीकाल से चिपाई थर्माकोल-नैपकीन वाली विग

Fraud arrested in police recruitment in Kanpur

समरनीति न्यूज, कानपुरः बेरोजगारी की मार झेल रहे युवा नौकरी पाने के लिए कुछ भी करने से गुरैज नहीं करते। ऐसे ही एक बेहद चौंकाने वाला मामला कानपुर में सामने आया है। जहां एक युवक अपनी कम लंबाई की भरपाई के लिए सिर पर थर्माकोल-नैपकीन और कागज वाली विग चिपकाकर भर्ती होने पहुंचा। भर्ती प्रक्रिया पूरी करा रहे पुलिस कर्मियों की पैनी नजर से वह बच नहीं सका और पकड़ा गया। पूरा मामला खुलने के बाद हर कोई दंग रह गया। बताते हैं कि उक्त युवक को भर्ती कराने की यह तरकीब दो सिपाहियों ने ही उसे बताते हुए भर्ती कराने का जिम्मेदारी भी ली थी। बदले में युवक से 50 हजार रुपए पर डील हुई थी।

Four policemen in charge, one police station and 3 outpost incharge line in Banda, four more replaced
सांकेतिक फोटो।

बताते चलें कि कानपुर पुलिस लाइन में इस वक्त यूपी पुलिस सिपाही भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इस प्रक्रिया के तहत युवाओं की नाप-जोख हो रही है। ऐसे में अलीगढ़ पंच विहार कालोनी के रहने वाले अभ्यर्थी पंकज कुमार नाप-जोख कर रहे पुलिस कर्मियों ने दबोच लिया। यह अभ्यर्थी सिर पर विग लगाए था, ताकि लंबाई की नाप होते वक्त उसकी कमी पूरी हो जाए। नाप कर रहे पुलिसकर्मी को कुछ शक हुआ तो उसने ठीक से जांच की। इसके बाद सारे मामले का खुलासा हो गया। इससे वहां खड़े अभ्यर्थियों और पुलिस कर्मियों के होश उड़ गए।

युवक ने पकड़े जाने पर किया खुलासा

युवक ने पूछताछ में पुलिस को बताया है कि अलीगढ़ के रहने वाले दिल्ली पुलिस में सिपाही भिखारी सिंह और उसके साथी यूपी पुलिस के एक सिपाही मुकेश ने उसे यह तरकीब बताते हुए नापजोख में पास कराने का ठेका लिया था। इसके लिए 50 हजार पर डील पक्की हुई थी। 25 हजार एडवांस पहले ही दिए जा चुके थे। बाकी के रुपए बाद में दिए जाने थे। पुलिस ने धोखाधड़ी करने के मामले में उक्त अभ्यर्थी को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है।

भाग निकले ठेका लेने वाले दोनों सिपाही

बताया जाता है कि डील करने वाले दोनों सिपाही गाड़ी से उक्त अभ्यर्थी को लेकर भर्ती कराने पहुंचे थे। इस दौरान अभ्यर्थी के पकड़े जाने पर दोनों सिपाही वहां से खिसक लिए। उनकी काफी तलाश की गई, लेकिन दोनों भाग निकले। पकड़े गए अभ्यर्थी ने बताया कि वर्ष 2018 की भर्ती में करीब 90 युवाओं को भर्ती कराया था। इसलिए उसे और पूरे गांव के लोगों को उनपर पूरा यकीन हो गया था। दोनों सिपाही पुलिस में भर्ती कराने के नाम पर रकम वसूलने का काम करते हैं।

सुईं से सिली थी विग में थर्माकोल-नैपकीन

बताया जाता है कि अभ्यर्थी ने सिर पर जो विग चिपकाई थी, उसमें थर्माकोल, कागज और नैपकिन रखने के बाद सुईं से सिलाई की गई थी। इसके बाद फेवीकाल से सिर पर चिपका लिया था, ताकि उसके हटने की जरा भी गुंजाइश न रहे। मामले की जांच कर रही कानपुर पुलिस का कहना है कि अभ्यर्थी के पकड़े जाने पर दोनों सिपाही फरार हो गए हैं। उनकी गिरफ्तारी के लिए जल्द ही पुलिस अलीगढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ेंः बांदा में फिल्मी स्टाइल में लाखों का गोलमाल, बस एक गलती से पकड़ा गया शातिर ट्रक मालिक

ये भी पढ़ेंः सर्वर में सेंध लगाकर निकाल लेते थे आधार नंबर, फिर करते थे हेराफेरी, एसटीएफ ने तीन को दबोचा