Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

संभलिए ! घर में डेंगू-मलेरिया का लार्वा मिला तो हेल्थ डिपार्टमेंट वसूलेगा जुर्माना

समरनीति न्यूज, डेस्कः बरसात का मौसम आते ही डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों ने अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। इनसे लडऩे के लिए स्वास्थ्य विभाग ने संदिग्ध जगहों पर जांच पड़ताल के साथ ही डेंगू, मलेरिया का लार्वा मिलने पर उसे डिस्ट्रॉय करने का काम भी शुरू कर दिया है। इसके  अलावा ये डेंगू और मलेरिया का लार्वा आपकी जेब भी ढीली  कर सकता है। दरअसल, विभाग एक ही जगह पर तीसरी बार लार्वा मिलने पर जिम्मेदार से 500 रुपए का जुर्माना भी वसूल करेगा।

ऐसे दी गई जिम्मेदारी , 67 टीमों का गठन  

स्वाथ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो बरसात के दिनों में जरा सी लापरवाही घातक हो सकती  है। इस मौसम में घर, ऑफिस, स्कूल में  या उसके आसपास जमा पानी में मच्छरों का लार्वा पलता है. इस ओर लोगों का ध्यान दिलाने के लिए 67 टीमों का गठन किया गया है जो नियमित शहर व ग्रामीण इलाकों में निरीक्षण कर रही है।

अब तक इतनी जगहों पर मिला है लार्वा  

उन्होंने बताया कि जांच टीम ने अब तक 60 हजार से अधिक जगहों पर जांच की है। इनमें से करीब 15 प्रतिशत जगहों पर डेंगू और मलेरिया का लार्वा मिला, जिसे मौके पर ही नष्ट कर दिया गया।

ऐसे करना होगा बचाव  

पूरी आस्‍तीन के शर्ट, फुल पैंट, शूज और सॉक्स पहनें।

ठहरे हुए पानी में केरोसिन या जला हुआ मोबिल ऑयल डालें।

रात को सोते वक्त मच्छरदानी का इस्‍तेमाल जरूर करें।

घर में नीम की पत्तियों का धुआं भी कर सकते हैं।

घर में या आसपास कहीं पर भी पानी न जमा होने  दें।

किसी एंटी मास्क्यूटो क्रीम, सरसों या नीम के तेल का यूज करें।

फीवर एक दिन से ज्यादा आए तो डॉक्टर से संपर्क करें।

डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी दवा न लें।  

”इस बारे में सीएमओ डॉ. अशोक शुक्‍ला कहते हैं कि लोगों को डेंगू व मलेरिया जैसी बीमारी से बचाने के लिए जागरुकता कार्यक्रमों  के  साथ ही सख्ती भी की जा रही है। किसी भी जगह पर यदि तीसरी  बार डेंगू, मलेरिया का लार्वा मिलता है तो 500 रुपए का जुर्माना वसूल किया जाएगा।”