Wednesday, May 8सही समय पर सच्ची खबर...

अमरनाथ यात्रा शांतिपूर्ण संपन्न, 2 लाख 85 हजार श्रद्धालु पहुंचे

फाइल फोटो।

समरनीति न्यूज, डेस्क: अमरनाथ यात्रा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गई है यह यात्रा श्रीनगर से अमरनाथ की पवित्र गुफा के लिए महंत दीपेंद्र गिरि के नेतृत्व में दशनामी अखाड़ा से साधुओं की यात्रा के साथ शुरू हुई थी।

अच्छी बात यह है कि इस बार तगड़े सुरक्षा इंतजाम के चलते इस साल कोई आतंकी हमला नहीं हुआ। इस बार सुरक्षा के लिए 70 हजार से ज्यादा सुरक्षा बल के जवान तैनात किए गए थे। साथ ही स्थानीय मुस्लिम समाज के लोगों ने भी भरपूर सहयोग दिया।

60 दिन चली यात्रा और लगभग 2 लाख 85 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

लगभघ 60 दिन तक चली अमरनाथ यात्रा रविवार को रक्षाबंधन और श्रावण पूर्णिमा के दिन पूरी हो गई। बताया जा रहा है कि इस वर्ष 2.85 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने इस पवित्र शिवलिंग के दर्शन किए। दशनामी अखाड़ा के महंत दीपेंद्र गिरि ने कहा है कि श्रद्धालुओं ने देश और विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर में शांति व समृद्धि के लिए पूजन किया है।

नहीं हुआ कोई आतंकी हमला

अचछी बात यह है कि किसी आतंकी संगठन ने श्रद्धालुओं के जत्थे पर हमला नहीं किया। इतना ही नहीं अधिकतर आतंकवादी संगठनों ने बयान जारी करते हुए कह दिया था कि अमरनाथ यात्रा उनके निशाने वाली सूची में नहीं है क्योंकि यह पूर्ण रूप से धार्मिक प्रक्रिया है।

भूस्खलन से हुई चार श्रद्धालुओं की मौत

लेकिन एक छोटा सा दुखद पहलू यह रहा है कि भूस्खलन के चलते इस साल चार श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। इसके अतिरिक्त कहीं कोई गड़बड़ी नहीं हुई। 28 जून को शुरू हुई इस अमरनाथ यात्रा में इस वर्ष दो लाख 84 हजार 332 श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए। पिछले वर्ष यात्रा में 2.60 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे।