Sunday, May 5सही समय पर सच्ची खबर...

युवाओं के लिए खुशखबरियांः यूपी में पुलिस-पीएसी में सिपाहियों की लगभग 50 हजार भर्तियां

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, लखनऊः बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे यूपी के युवाओं के लिए योगी सरकार ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। जी हां, यूपी में पुलिस और पीएसी में सिपाहियों की भर्ती के लिए लगभग 50,000 भर्तियां निकली हैं। युवा इसमें अपना भाग्य आजमा सकते हैं और सुंदर भविष्य चुन सकते हैं।

सिविल पुलिस में महिलाओं के लिए भी मौका 

दरअस, प्रदेश पुलिस में सिपाहियों के कुल 49,568 पदों पर भर्ती शुरू होने वाली है। इसके लिए पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने शनिवार से आवेदन भरने की तिथि घोषित की है। यह सभी आवेदन ऑनलाइन भरे जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः चित्रकूट में भीषण हादसाः टेंपो पर डंपर पलटने से तीन लोगों की मौत, चार गंभीर रूप से घायल

पुलिस भर्ती बोर्ड ने शुक्रवार को बताया है कि यूपी की सिविल पुलिस में 31,360 और पीएएस में 18,208 सिपाहियों की भर्तियां की जानी हैं। पीएसी में सिर्फ पुरुष अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं जबकि सिविल पुलिस में सिपाही पद के लिए महिलाएं और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं।

अंतिम तिथि 8 दिसंबर, 400 रुपए फीस 

अधिकारियों का कहना है कि आवेदन की अंतिम तिथि 8 दिसंबर होगी और आवेदन शुल्क 400 रुपए है। इतना ही नहीं ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 8 दिसंबर होगी। वहीं भर्ती आवेदन के लिए ई-चालान 10 दिसंबर तक जमा होंगे। सरकार ने सिपाहियों की भर्ती में पुरुष अभ्यर्थियों के लिए सामान्य वर्ग में आयु सीमा 18 से 23 साल रखी है जबकि महिला अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा 18 से 26 वर्ष होगी।

ये भी पढ़ेंः बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को लेकर मंडल के चारों जिलों में काम तेज, दिसंबर में शिलान्यास की संभावना

पीएसी -18,208 पद- 9,104 अनारक्षित, 4,916 ओबीसी, 3,824 एससी व 364 एसटी
सिविल पुलिस – 31,360 पद – 15,682 अनारक्षित, 8467 ओबीसी, 6585 एससी व 627 एसटी

लिखित परीक्षा में होगी माइनस मार्किंग

बताया जात है कि सिपाही भर्ती प्रक्रिया में लिखित परीक्षा भी शामिल होगी। हांलाकि लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार का एक ही प्रश्नपत्र होगा लेकिन 300 अंकों वाली इस लिखित परीक्षा में माइनस मार्किंग रखी गई है। यानि एक सवाल लगत होता है तो नंबर कट जाएंगे। बताते हैं कि लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच के बाद उनका शारीरिक परीक्षण होगा। फिर शारीरिक दक्षता की परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद चयन सूची तैयार होगी।