Thursday, May 9सही समय पर सच्ची खबर...

पूरे यूपी में सड़कों पर नमाज और आरती पर लगेगी रोक, लागू होगा मेरठ-अलीगढ़ मॅाडल

सांकेतिक फोटो।

समरनीति न्यूज, लखनऊः उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह का एक बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि अब यूपी में सड़कों पर नमाज को लेकर मेरठ और अलीगढ़ मॅाडल पूरे यूपी में लागू किया जाएगा। कहा कि सड़कों पर नमाज और आरती नहीं होगी। डीजीपी ने कहा कि ऐसा कुछ नहीं करने दिया जाएगा, जिससे सार्वजनिक स्थानों लोगों का समस्या का सामना करना पड़े। यूपी की पुलिस मुखिया ने मंगलवार को यह बयान देते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस और कश्मीर के हालातों को देखते हुए प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। अलर्ट के बाद संवेदनशील इलाकों में चेकिंग चल रही है।

क्या है मेरठ-अलीगढ़ मॅाडल  

दरअसल, बीते दिनों मेरठ और अलीगढ़ जिलों में प्रशासन ने सड़क पर नमाज या आरती पढ़ने जैसे किसी भी प्रकार के धार्मिक आयोजनों पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस रोक के बाद मेरठ हो या अलीगढ़, वहां की सड़कों पर न तो नमाज पढ़ी जा सकेगी और न ही आरती हो सकेगी। हालांकि ईद की नमाज को लेकर इस तरह की पाबंदी नहीं लागू की गई थी।

मुस्लिम धर्मगुरु की अपील  

मामले को लेकर मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने सभी लोगों से अपील की है। उन्होंने कहा है कि इस मुद्दे को कृप्या राजनीतिक रंग न दें। महली ने कहा कि वह लोगों से विनती करते हैं कि प्रशासन के इस आदेश को मुद्दा न बनाएं और कोशिश करें कि मस्जिदों में ही नमाज पढ़ें। साथ ही कहा कि वह हिंदू भाइयों से भी अपील करते हैं कि आरती और हनुमान चालिसा पवित्र हैं और उनका राजनीतिक फायदे के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।