Thursday, May 9सही समय पर सच्ची खबर...

इलेक्ट्रानिक पर जीएसटी दरें कम, घट सकते हैं टीवी-फ्रिज जैसे जरूरी सामान के दाम

समरनीति न्यूज, कानपुरः जीएसटी काउंसिल ने तो टीवी-फ्रिज और वॉशिंग मशीन जैसे कई उत्पादों पर टैक्स की दर घटा दी है, लेकिन इसका असर जमीन पर उतरने के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा। प्रदेश के नागरिकों को टैक्स की घटी दर का लाभ दिलाने के लिए वाणिज्य कर विभाग इस निर्णय का नोटीफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहा है। वाणिज्य कर अधिकारियों ने अगले महीने से कीमतों में कमी आने की उम्मींद जताई है।

वाणिज्यकर विभाग की बैठक में किया गया फैसला  

जीएसटी काउंसिल की 28वीं बैठक में करीब 100 चीजों पर टैक्स की दर कम की गई है। इसमें घरेलू इस्तेमाल के कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर टैक्स को 28 फीसद से घटाकर 18 फीसद की स्लैब में लाया गया है। हालांकि नई प्रणाली लागू होने के एक साल बाद भी यह स्पष्ट नहीं है कि वैट की पिछली कर प्रणाली के दुष्प्रभाव खत्म होने के बाद जीएसटी के लाभ के तौर पर कीमतों में कितनी कमी आई है लेकिन जीएसटी काउंसिल की बैठक में बड़े पैमाने पर वस्तुओं पर टैक्स दर घटाए के बाद लोगों में कीमतें कम होने की उम्मीद बढ़ गई है। वाणिज्य कर विभाग के एडीशनल कमिश्नर विवेक कुमार कहते हैं कि एक-दो दिन में इस निर्णय पर नोटीफिकेशन जारी होने की उम्मीद है। इसके बाद एक से दो हफ्ते में कीमतों पर इसका असर होने लगेगा।

कंपनियां दाम बढ़ाकर कर देती हैं टैक्स घटौती को बेअसर   

जीएसटी काउंसिल के निर्णय के बाद भी कीमतों में कमी को लेकर व्यापारी बहुत आशान्वित नहीं हैं। व्यापारी नेता अमरनाथ मिश्र कहते हैं कि पहले भी कई वस्तुओं पर टैक्स दर घटाई गई लेकिन, कंपनियों ने दाम बढ़ाकर बाजार दर बराबर बनाए रखी। इसी तरह कंपोजीशन स्कीम का दायरा एक करोड़ रुपये से बढ़ाकर डेढ़ करोड़ रुपये किए जाने के काउंसिल के निर्णय के नोटीफिकेशन की भी अब तक इंतजार किया जा रहा है।

अगले एक महीने में आ सकती है कीमतों में कुछ गिरावट 

बड़ी इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों को यह अंदाजा पहले से था कि टैक्स दर कम हो सकती है। यही वजह है कि बैठक से पहले से ही बाजार में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की कीमतें बढऩे की चर्चा शुरू हो गई थी। अब टैक्स दर कम होने के बाद इसी महीने अगले एक हफ्ते में कीमतें बढऩे की आशंका जताई जा रही है। माना जा रहा है कि पहले की तरह इस बार भी टैक्स में आई कमी को दाम बढ़ाकर कंपनियां बाजार की दर में कमी नहीं आने देंगी। इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबारियों के संगठन पदाधिकारी राजेश सडाना बताते हैं कि कीमतों को लेकर इस महीने के अंत तक तस्वीर साफ हो सकेगी।

कुछ इस तरह से पड़ेगा इलेक्ट्रानिक की कीमतों में फर्क 

फ्रिज, वॉशिंग मशीन, जूसर, मिक्सर, ग्राइंडर और 28 इंच के टीवी सहित जिन उत्पादों की टैक्स दर 28 से घटाकर 18 फीसद की गई है, उनकी कीमतों में यदि इसी मुताबिक कमी गई तो बाजार दर में 10 फीसद की अंतर आना तय है। मसलन 20 हजार रुपये का टीवी जो 28 फीसद जीएसटी के साथ इसकी कीमत 25,600 रुपये में मिलता था, अब टैक्स में कमी आने के बाद 18 फीसद की दर से 3600 रुपये टैक्स के साथ 23,600 रुपये में मिलेगा। हालांकि टीवी के मामले में अधिक बिक्री 32 इंच या इससे अधिक की है, इसलिए माना जा रहा है कि असल फायदा वॉशिंग मशीन और फ्रिज की खरीदारी में मिलेगा।