Thursday, May 2सही समय पर सच्ची खबर...

सनसनीखेजः शाहजहांपुर में टाटा-अमृतसर एक्स. में सिगरेट पीने से मना करने पर महिला यात्री की हत्या

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, शाहजहांपुर: रेलों में नो स्मोकिंग और यात्री सुरक्षा को लेकर बड़े-बड़े स्लोगन चस्पा कर दम भरने वाली रेलवे अपने यात्रियों की सुरक्षा में फिसड्डी साबित हो रही है। फिर चाहे हादसों में यात्रियों की मौत हो रही हो या ट्रेनों में हत्या, लूट और डकैती के दौरान यात्रियों पर हमले। अब चलती ट्रेन में महिला यात्री की हत्या का एक बेहद सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। दरअसल, यूपी के शाहजहांपुर में टाटा-अमृतसर एक्सप्रेस में एक महिला को दूसरे यात्री को सिगरट पीने से मना करने की कीमत जान देकर चुकानी पड़ी। दरअसल, महिला का कसूर सिर्फ इतना था कि उसने ट्रेन में पास में बैठे व्यक्ति को सिगरट पीने से मना किया। इस दौरान सिगरट पी रहे व्यक्ति ने महिला से विवाद शुरू कर दिया। बात इतनी बढ़ गई कि उक्त व्यक्ति ने अपने एक साथी के साथ मिलकर महिला की बुरी तरह से पिटाई कर दी।

पंजाब से बिहार छठ पूजा मनाने जा रही थी महिला  

इतना ही नहीं महिला को कंपार्टमेंट में नीचे फर्श पर गिराकर अपने पैरों से उसका गला दबा दिया। इससे महिला की मौके पर ही मौत हो गई। महिला की मौत से ट्रेन में हड़कंप मच गया। यात्रियों ने किसी तरह समझदारी दिखाते हुए शाहजहांपुर जीआरपी थाने को घटना की जानकारी दी।

ये भी पढ़ेंः कानपुर में बड़ा रेल हादसा टला, दिल्ली रेलवे रूट पर चटकी प्लेट वाली ट्रैक से गुजरीं ट्रेनें

जानकारी के बाद तुरंत हरकत में आई जीआरपी शाहजहांपुर स्टेशन पर घेराबंदी करके ट्रेन के रुकते ही दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। राजकीय रेलवे पुलिस यानी जीआरपी का कहना है कि आरोपियों को जेल भेजा जा रहा है।

शाहजहांपुर जीआरपी ने दोनों आरोपियों को पकड़ा 

बताया जाता है कि टाटा-अमृतसर एक्स. (18104) आज पंजाब से बिहार जा रही थी। ट्रेन जब शाहजहांपुर पहुंचने वाली थी। बिहार के डेहरी आनसून की रहने वाली महिला यात्री चिंता देवी (50) इसी ट्रेन से अपने बेटे सुरजीत के साथ पंजाब से बिहार अपने घर जा रही थी। छठ पूजा मनाने के लिए बिहार जा रहे दोनों मां-बेटे ट्रेन में सवार थे।

ये भी पढ़ेंः फिर शर्मसार हुई राजधानीः 3 साल की बच्ची से दरिंदगी, रंगे हाथों पकड़ा गया दरिंदा

बताते हैं कि रात लगभग 3 बजे बरेली-शाहजहांपुर के बीच ट्रेन में एक युवक महिला के पास बैठा सिगरेट पी रहा था। महिला ने उसको सिगरेट पीने से मना किया। बस इसी को लेकर महिला और उस युवक में विवाद शुरू हो गया। दबंग युवक सिगरट पीता रहा और उसने अपने साथी को भी बुला लिया।

पहले बेरहमी से पीटा फिर पैरों से दबा दिया गला 

इसके बाद दोनों ने महिला को बुरी तरह से पीटना शुरू कर दिया। दोनों ने महिला को बेरहमी से पीटा। इतना ही नहीं पीटते-पीटते उसे ट्रेन के फर्श पर गिरा दिया। बाद में दोनों ने पैरों से उसका गला बेरहमी से दबा दिया। महिला की मौके पर ही मौत हो गई।

ये भी पढ़ेंः कानपुर में बड़ा रेल हादसा टला, दिल्ली रेलवे रूट पर चटकी प्लेट वाली ट्रैक से गुजरीं ट्रेनें

यात्रियों की सूचना पर शाहजहांपुर जीआरपी सक्रिय हो गई। जीआरपी ने घेराबंदी कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। हांलाकि जीआरपी ने आनन-फानन में महिला को जिला अस्पताल ले जाकर भर्ती भी कराया। लेकिन चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मृतक महिला के बेटे की तहरीर पर आरोपियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया है।

न सिगररट रोक पा रही रेलवे, न यात्रियों की सुरक्षा

इस मामले में रेलवे और रेलवे पुलिस की विफलता खुलकर सामने आ रही है। एक तो यह कि रेल में सिगरट या बीड़ी पीने दंडनीय अपराध है। ऐसे में अगर कोई सिगरट पी रहा था तो ट्रेन में चलने वाला जीआरपी और आरपीएफ के जवान कहां थे।

ये भी पढ़ेंः गंगा-काबेरी एक्स. में डकैतीः लाखों की लूटपाट, विरोध पर यात्रियों पर चाकूओं से हमला, 3 गंभीर

इतना ही नहीं रात 3 बजे दो दरिंदों द्वारा एक महिला को बेरहमी से पीटा गया। इतना ही नहीं दरिंदगी की हद पार करते हुए पैरों से फर्श पर गिराकर उसका गला दबा दिया गया। लेकिन इस बीच जीआरपी और आरपीएफ के जवानों का कहीं कुछ पता नहीं था। लिहाजा रेल में यात्री सुरक्षा खासकर महिला यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठना लाजमी है।