Wednesday, May 1सही समय पर सच्ची खबर...

दिन भर बिजली के भारी संकट से जूझी लाखों की आबादी

समरनीति न्‍यूज, कानपुर। डिस्क इंसुलेटर डैमेज होने से सोमवार की रात से मंगलवार की शाम तक गंगा बैराज वाटर वर्क्‍स की बिजली गुल रही है। इससे गंगा बैराज से वाटर सप्लाई नहीं हो सकी। लाखों लोगों को मंगलवार को ड्रिकिंग वाटर क्राइसिस से जूझना पड़ा। वहीं दूसरी ओर शटडाउन, ब्रेकडाउन की वजह से लाखों लोगों बिजली संकट के शिकार हुए।

पकड़ में आई खराबी
प्राइमरी ट्रांसमिशन स्टेशन बिठूर से गंगा बैराज वाटर वर्क्‍स को 33 केवी की दो लाइनें जाती है। ये दोनों ही लाइनें मंडे रात ब्रेकडाउन पर आ गई। केस्को ने पेट्रोलिंग की तो बिठूर में खराबी पकड़ में आई। केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक खेतों में पानी भरने की वजह से रिपेयरिंग का काम नहीं शुरू हो सका। मंगलवार सुबह केस्को की टीम ने काम शुरू किया। दोनों लाइनों को मिलाकर 3 डिस्क इंसुलेटर डैमेज मिले। इन्हें बनाने में दोपहर बीत गई।

इन मोहल्‍लों में नहीं भेजा जा सका पानी
गंगा बैराज वाटर वक्र्स रात से ठप होने से केशवपुरम, पनकी, शारदा नगर, लाजपत नगर, स्वराज नगर, आवास विकास आदि मोहल्लों को पानी नहीं भेजा जा सका। इधर गुजैनी वाटर वर्क्‍स पानी में डूबा होने के कारण इन दिनों साउथ सिटी के दबौली, गुजैनी, बर्रा, विश्व बैंक, दामोदर नगर, उस्मानपुर आदि मोहल्लों में भी वाटर सप्लाई गंगा बैराज वाटर वर्क्‍स से हो रही थी। गंगा बैराज वाटर वक्र्स ठप होने के कारण साउथ सिटी को ड्रिकिंग वाटर क्राइसिस से जूझना पड़ा।

ऐसा कहा अधिकारी ने
इस बारे में जलकल महाप्रबंधक संजय कुमार सिन्‍हा ने कहा कि, ‘शाम 4 बजे ब्रेकडाउन सही होने पर गंगा बैराज वाटर वक्र्स के पम्प चल सके. रात को अधिक से अधिक एरिया में वाटर सप्लाई की कोशिश की जाएगी।’