Thursday, May 9सही समय पर सच्ची खबर...

‘स्काउट और गाइड से जुड़ा व्यक्ति हर क्षेत्र में रहता है आगे’

स्काउट गाइड के कार्यक्रम में मौजूद मुख्य अतिथि व अन्य लोग।

समरनीति न्यूज, बांदाः स्थानीय बजरंग इंटर कॉलेज में  स्काउट गाइड के तीन दिवसीय मंडलीय शिविर के दूसरे दिन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंडली उपनिदेशक अर्थ एवं संख्या एसएन त्रिपाठी रहे। उन्होंने इस दौरान स्काउट गाइड्स और मौजूद शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि स्काउट और गाइड छात्र जीवन का अत्यंत महत्वपूर्ण और यादगार समय होता है।

स्काउड गाइड्स का तीन दिवसीय मंडलीय शिविर 

उन्होंने अपने छात्र जीवन का संस्मरण सुनाते हुए कहा कि आज से 40 वर्ष पहले वह स्काउट गाइड के शिविर में अपने गांव को छोड़कर शहर में आए थे। तब उन्होंने उस शिविर में विभिन्न प्रकार की गांठे बांधना, बिना सामान के जंगल में भोजन बनाना सीखा था।

ये भी पढ़ेंः ‘परिवर्तन’ के सहयोग से इनर व्हील क्लब आफ कानपुर की महिला सदस्यों ने बांटी रोटियां

साथ ही पुल बनाना और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेना जैसी महत्वपूर्ण बातें सीखी थीं जो उनके जीवन में हमेशा काम आते रहे हैं।

स्काउट गाइड्स के कार्यक्रम में बोलते मुख्य अतिथि एसएन तिवारी।

श्री त्रिपाठी ने शिविर में चारों जनपदों चित्रकूट महोबा हमीरपुर और बांदा से आए हुए स्काउट गाइड के प्रत्येक गतिविधि को उनके शिविरों में जाकर बारीकी से देखा। साथ ही स्काउट और गाइड के किए गए कार्यों की सराहना की। उनके बीच बैठकर भोजन भी किया।

कार्यक्रम को सभी ने सराहा 

इस मौके पर स्काउट और गाइड को संबोधित करते हुए एएसओसी झांसी शंभूनाथ ने कहा कि बजरंग इंटर कॉलेज में स्काउट और गाइड द्वारा अच्छा प्रदर्शन किया गया है। रैली के सह संयोजक और मंडलीय मंत्री मेजर मिथलेश कुमार पांडे ने कहा कि मंडलीय शिविर में सभी का सकारात्मक सहयोग मिल रहा है।

ये भी पढ़ेंः बाराबंकी में रामपुर महोत्सव में भीड़ ने फेंके ईंट-पत्थर, कलाकार की लेट-लतीफी मंत्री-नेताओं पर भारी

छात्र-छात्राएं भी स्काउट गाइड के रूप में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। कार्यक्रम में एएसओसी चित्रकूटधाम शिव प्रताप सिंह, महोबा के बाबूलाल कुशवाहा ,जिला गाइड कमिश्नर (बांदा) लक्षणा पांडे, देशराज सिंह, जिलामंत्री उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ, महोबा से सरगम खरे आदि ने नेतृत्व किया।स्काउट और गाइड ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।