Saturday, May 11सही समय पर सच्ची खबर...

मोदी के चौकीदार कैंपेन को चुनाव आयोग की नोटिस, 3 दिन में मांगा जवाब, जानिए क्यों?

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, पॉलीटिकल डेस्कः पीएम मोदी के चुनावी कैंपेन ‘मैं भी चौकीदार’ अब चुनाव आयोग के निशाने पर आ गया है। इसको लेकर चुनाव आयोग ने भारतीय जनता पार्टी को नोटिस जारी किया है। आयोग ने बीजेपी के नीरज कुमार को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए तीन दिन में जवाब मांगा है। दरअसल नीरज कुमार ने ही सोशल मीडिया पर इस वीडियो को प्रमोट किया था। नीरज कुमार को यह नोटिस ‘मैं भी चौकीदार’ कैंपेन का वीडियो बिना इजाजत के सोशल मीडिया पर शेयर करने पर चुनाव आयोग ने भेजा है।

आयोग के दिशा-निर्देश के खिलाफ काम किया 

चुनाव आयोग के मुताबिक 16 मार्च को इस मामले में उसकी मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटिरिंग कमेटी ने नीरज कुमार को नोटिस जारी किया। जारी नोटिस में कहा गया कि ‘मैं भी चौकीदार’ कैंपेन में इस्तेमाल वीडियो में आर्मी के जवान मौजूद हैं, जो चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के खिलाफ हैं और चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करता है। मालूम हो कि लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से ठीक पहले चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक पार्टियों को आदेश दिया था कि वो चुनाव प्रचार के लिए सेना के जवान या साज-समान की तस्वीरों या वीडियो का इस्तेमाल किसी भी रूप में न करे।

ये भी पढ़ेंः मैं नाम के आगे चौकीदार नहीं लिख सकता, क्योंकि मैं ब्राह्मण हूं : सुब्रमण्यम स्वामी

भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन  की तस्वीर चुनावी पोस्टरों में लगने की शिकायत मिलने के बाद चुनाव आयोग ने सैन्यकर्मियों की तस्वीरों के चुनावी अभियान में इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगाई थी। दरअसल, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राफेल डील को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगातार निशाना बना रहे थे और उनको चौकीदार चोर है कह रहे थे। इसके बाद पीएम मोदी ने राहुल गांधी के इस नारे से निपटने के लिए मैं भी चौकीदार कैंपेन चलाया और खुद अपने नाम के आगे चौकीदार लगा लिया।

ये भी पढ़ेंः प्रियंका गांधी का पीएम मोदी पर तंज, कहा- अमीरों के होते हैं चौकीदार, गरीबों के नहीं