Thursday, May 2सही समय पर सच्ची खबर...

गोवा में कांग्रेस का सरकार बनाने का दावा, राज्यपाल को भेजी चिट्ठी

गोवा सीएम पर्रिकर। (फाइल फोटो)

समरनीति न्यूज, डेस्कः लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस ने गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। कांग्रेस ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा को चिट्ठी भेजकर अपना दावा ठोका है। कांग्रेस का दावा है कि पर्रिकर के नेतृत्व वाली सरकार के पास बहुमत नहीं रह गया है। उनकी सरकार अल्पमत में है। बता दें कि बीते दिनों गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा (64) का कैंसर की बीमारी से जूझते हुए निधन हो गया था। कहा जा रहा है कि ऐसे में भाजपा के पास बस 13 विधायक बचे हैं और उसकी सरकार अल्पमत में चली गई है और उसको सत्ता में रहने का कोई अधिकार नहीं है। कांग्रेस ने कहा है कि मौजूदा बीजेपी सरकार को बर्खास्त किया जाए और सबसे बड़े दल कांग्रेस को सरकार बनाने का अवसर दिया जाए।

क्या हैं गोवा में सीटों के समीकरण

40 विधानसभा सीटों वाले गोवा में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है और उसके पास 14 विधायक हैं। वहीं 13 विधायकों के साथ बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी है। बीजेपी अन्य दलों के 8 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाए हुए है। ऐसे में बीजेपी के एक विधायक डिसूजा का निधन हो चुका है और पार्टी के पास सिर्फ 12 विधायक रह गए हैं। इसी के चलते कांग्रेस ने अपना दावा ठोका है।

पर्रिकर भी हैं लंबे समय से बीमार

राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर भी लंबे समय से बीमार चल हैं और उनका गोवा, मुंबई के साथ-साथ अमेरिका समेत कई अस्पतालों में इलाज हुआ है। कुछ समय पहले वह (पर्रिकर) दिल्ली के एम्स में अग्नाश्य संबंधी बीमारी का इलाज करा चुके हैं। बताते चलें कि इन हालात को देखते हुए कांग्रेस इससे पहले भी राज्यपाल को ज्ञापन सौंपकर वैकल्पिक सरकार बनाने के लिए कह चुकी है।

उप मुख्यमंत्री डिसूजा का राजनीतिक सफर

बताते चलें कि गोवा के पूर्व उप मुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा का बीते दिनों कैंसर की बीमारी से निधन हो गया था। 64 साल के डिसूजा गोवा राजीव कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में 1999 में गोवा विधानसभा के लिए चुने गए। इसके बाद वह बीजेपी में शामिल हो गए। वह 2002, 2007, 2012 और 2017 में भी विधायक चुने गए। 2012 में मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार बनी। पर्रिकर ने उनको उप मुख्यमंत्री बनाया था।