Friday, May 3सही समय पर सच्ची खबर...

दिल्ली में बांदा के उमाशंकर पांडे को मिला ‘जल योद्धा’ सम्मान

Umashankar Pandey of Banda received Water Warrior Award in Delhi

समरनीति न्यूज, बांदाः सरकारी टेल डाट काम के जल प्रहरी सम्मान समारोह-2019 में बुंदेलखंड के सर्वोदय कार्यकर्ता उमाशंकर पांडे को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जल योद्धा के रूप में सम्मानित किया। इस अवसर पर रामलाल जी राष्ट्रीय सहसंपर्क प्रमुख राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, भाजपा नेता एवं सांसद मनोज तिवारी, जल शक्ति सचिव यूपी सिंह, न्यायमूर्ति एसएस चौहान, पूर्व सांसद भैरव प्रसाद मिश्रा, मैग्सेसे पुरस्कार प्राप्त जल पुरुष राजेंद्र सिंह, जल गुरु महेंद्र मोदी आदि 40 जल विशेषज्ञ मौजूद रहे। जल योद्धा सम्मान से सम्मानित हुए उमाशंकर पांडे की जल संरक्षण की विधि खेत के ऊपर मेड़, मेड़ के ऊपर पेड़ को पूरे भारत में पसंद किया गया है।

uma sankar pandey in jakhni village of Banda

खेत के ऊपर मेड़, मेड़ के ऊपर पेड़ विधि बनी देश की पसंद

उन्होंने बगैर सरकार की सहायता के जलसंरक्षण का ऐसा वातावरण तैयार किया, कि बांदा के जखनी गांव के साथ ही आसपास ही नहीं बल्कि देश में 1050 जलग्रामों को नया जीवन मिला। श्री पांडे ने जानकारी दी है कि अब भारत सरकार ने प्रत्येक जिले में 2 गांवों को जखनी की तर्ज पर जल संरक्षण के लिए चिन्हित किया है। उन्होंने बताया कि नीति आयोग ने जखनी गांव को एक्सीलेंट माडल विलेज माना है।

ये भी पढ़ेंः मां सी प्यारी सास को 4 बहुओं ने दिया अंतिम यात्रा में कंधा..

अपनी रिपोर्ट-2019 में जखनी के समुदायिक परंपरागत जल संरक्षण माडल को अटल भूजल योजना के अंतर्गत अंगीकृत किया गया है। श्री पांडे ने जल योद्धा सम्मान मिलने पर कहा कि उनको कई बार काम करने के दौरान अपमानित होना पड़ा है, कई बार सार्वजनिक तौर पर कष्ट भी सहा है। फिर भी कदम पीछे नहीं हटाए। उन्होंने कहा कि पानी ही परमेश्वर है और जल संरक्षण कर हम परमेश्वर की सेवा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः बांदा में महिला दिवस के मौके पर विशेष कार्यक्रम में सम्मानित हुईं महिलाएं..