Monday, May 6सही समय पर सच्ची खबर...

राहुल गांधी ने जलियांवाला बाग के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

जलियांवाला बाग में शहीदों को श्रद्धांजलि देते राहुल गांधी व साथ में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर।

समरनीति न्यूज, डेस्कः 13 अप्रैल 1919 भारत पर ब्रिटिश शासन काल का वह काला दिन है जो आज से ठीक 100 साल बाद 13 अप्रैल 2019 को यह याद दिलाता है कि ब्रिटेन के एक क्रूर जानवर (जनरल) डायर ने किस तरह बैशाखी के दिन हजारों निहत्थे महिलाओं-पुरुषों और बच्चों पर गोलियां चलवाकर बड़ा नरसंहार करवाया। आज देश इन शहीदों को अपने-अपने ढंग से श्रद्धांजलि दे रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां शहीदों को याद कर श्रद्धांजलि दी। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जलियांवाला बाग स्मारक पर पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

मंत्री सिद्धू भी रहे साथ में मौजूद  

उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू भी रहे। सभी नेताओं ने जलियांवाला बाग के भीतर बने स्मारक स्थल पर श्रद्धांजलि देने के साथ ही शहीदों की याद में दो मिनट का मौन भी रखा। आपको बताते चलें कि हाल में इस घटना को लेकर ब्रिटिश सरकार ने औपचारिक तौर पर माफी मांगते हुए इसे शर्मनाक घटना बताया है।

ये भी पढ़ेंः सियासत में पहले हनुमान जी की जाति बदली, अब नाम- आजम का नया नारा ‘बजरंग अली’

इतिहास की इस काली घटना के बारे में बताया जाता है कि 10 मिनट में 1650 राउंड गोलियां चलाई गईं थीं। क्रूर जानवर डायर उस वक्त रुका, जब उसके सैनिकों की गोलियां खत्म हो गईं। इस घटना में लगभग 1000 लोग शहीद हुए थे और 1500 से ज्यादा घायल। हालांकि ब्रिटिश सरकार शहीदों की संख्या 379 और घायल की संख्या 1200 बताती है।

ये भी पढ़ेंः कितना मिला है चंदा, 30 मई तक राजनीतिक पार्टियां बताएं – सुप्रीम कोर्ट