Thursday, May 2सही समय पर सच्ची खबर...

हमीरपुर विधानसभा सीट के लिए उप चुनाव की तारीख घोषित, 23 सितंबर को मतदान और परिणाम..

अशोक चंदेल।

समरनीति न्यूज, लखनऊ/हमीरपुरः बुंदेलखंड की हमीरपुर विधानसभा के लिए उप चुनाव की तारीख घोषित कर दी गई है। 23 सितंबर को उपचुनाव के लिए मतदान होगा, जबकि 27 सितंबर को परिणाम आ जाएंगे। इस चुनाव के लिए 28 अगस्त को अधिसूचना लागू कर दी जाएगी। 28 से ही नामांकन भी शुरू हो जाएगा। बताया जाता है कि हमीरपुर उप चुनाव के लिए 4 सितंबर तक नामांकन होगा। यह जानकारी उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला की ओर से दी गई। उन्होंने बताया कि 5 सितंबर तक नामांकन पत्रों की जांच होगी और नाम वापसी का काम 7 सितंबर तक होगा। उन्होंने कहा कि बाकी 12 सीटों पर उप चुनाव की तारीख बाद में घोषित की जाएगी।

क्यों हो रहे हैं हमीरपुर सीट पर उप चुनाव

बताते चलें कि हमीरपुर से भाजपा विधायक अशोक चंदेल को सामूहिक हत्याकांड के एक मामले में उम्रकैद की सजा हुई है। उनको सुप्रीम कोर्ट से भी राहत नहीं मिली है। फिलहाल वह जेल में बंद हैं। ऐसे में उनकी विधानसभा की सदस्यता भी जाती रही। अब इसी सीट पर उपचुना होना है। तत्कालीन मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा के प्रमुख सचिव व प्रमुख सचिव (गृह) को पत्र लिखकर चंदेल की सदस्य समाप्त करने की मांग की थी जिसके बाद विधायक की सदस्यता समाप्त कर दी गई थी।

यह है सामूहिक हत्याकांड का पूरा मामला 

लगभग 22 वर्ष पहले 26 जनवरी, 1997 को हमीरपुर मुख्यालय पर राजीव शुक्ला की उनके भाई, भतीजे समेत पांच लोगों की गोली मारकर हत्या हुई थी। इस हत्याकांड में बीती 19 अप्रैल को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने हमीरपुर से बीजेपी विधायक चंदेल सहित सभी 10 आरोपियों को उम्रकैद की सजा दी थी। बाद में आरोपियों ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की। वहां से भी उनको राहत नहीं मिली थी।