Friday, May 3सही समय पर सच्ची खबर...

गोवा में 19 की बजाय 20 वोटों से बीजेपी ने साबित किया बहुमत, कांग्रेस केे दावे की निकली हवा..

शपथ ग्रहण करते गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत। (फाइल फोटो)

समरनीति न्यूज, पॉलिटिकल डेस्कः गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने आज विधान सभा में बहुमत साबित कर दिया है। भाजपा सरकार के पक्ष में कुल 20 वोट पड़े। फिलहाल बीजेपी के समक्ष जो संकट था वह खत्म हो गया। बहुमत साबित करने के लिए 19 विधायकों की जरूरत थी और बीजेपी के पास कुल 21 विधायकों का समर्थन था, क्योंकि स्पीकर वोट नहीं डाल सकते हैं यही कारण है कि भाजपा सरकार के पक्ष में 20 वोट पड़े। इसके साथ ही कांग्रेस के उस दावे की भी हवा निकल गई है जिसमें उसने कहा था कि बीजेपी के पास बहुमत नहीं है और राज्यपाल से सरकार बनाने का न्यौता मांगा था।

बहुमत साबित करने के लिए चाहिए 19 विधायक 

बीजेपी ने दावा किया था कि उनके पास पूरा बहुमत है। मौजूदा आंकड़ों के हिसाब से भाजपा के पास अभी 12 विधायक, गोवा फॉरवर्ड पार्टी के 3 विधायक, महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के 3 और तीन निर्दलीय विधायक हैं यानी बीजेपी के पास कुल 21 विधायक हैं, जो कि बहुमत से 2 सीटें ज्यादा हैं।

ये भी पढ़ेंः गोवा में कांग्रेस का सरकार बनाने का दावा, राज्यपाल को भेजी चिट्ठी

वहीं कांग्रेस के पास 14 विधायक हैं, जबकि एक एनसीपी का विधायक है। मालूम हो कि गोवा में कुल 40 विधानसभाएं हैं, लेकिन अभी राज्य की 4 सीटें खाली हैं, जिनपर उपचुनाव होंगे। इसलिए अब गोवा में 36 विधानसभा सीटों के हिसाब से ही बहुमत तय होगा, इसलिए बहुमत साबित करने के लिए सिर्फ 19 नंबर की जरूरत है।