Monday, May 6सही समय पर सच्ची खबर...

‘समरनीति न्यूज’ आफिस पहुंचे CMS, स्वास्थ्य सेवाओं पर दीं खास जानकारियां, हेल्थ ATM से लेकर योगा क्लास..

Banda Hospital : Battle with dengue by making platelets, now patients from Yoga's hug to Health ATM

समरनीति न्यूज, बांदा : डेंगू से जंग में प्लेटलेट्स बनाकर मरीजों की जान बचाना। इतना ही नहीं जिला अस्पताल के मरीजों के अलावा बांदा मेडिकल कालेज और कुछ प्राइवेट अस्पतालों में प्लेटलेट्स की सप्लाई। यह बड़ी उपलब्धि बांदा जिला अस्पताल ने हासिल की है। हालांकि, आमतौर पर जिला अस्पताल के नाम पर एक ऐसी जगह दिलो-दिमाग में आती है जहां मरीज और तिमारदार सुविधाओं से असहमत रहते हैं। इसी बीच जिला अस्पताल अब मरीजों के साथ-साथ उनके तीमारदारों को योगा की झप्पी के साथ-साथ फिजियोथेरेपी भी दे रहा है। यह सबकुछ कैसे हो रहा है।

‘समरनीति न्यूज’ आफिस में CMS डा. एसएन मिश्रा बने अतिथि

हमने बांदा के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (chief medical superintendent) डा. संपूर्णानंद मिश्रा से व्यापाक रूप से बातचीत की। वह ‘समरनीति न्यूज’ कार्यालय में अतिथि के रूप में उपस्थित थे। बातचीत में उन्होंने कई बड़ी बातें बताईं। सीएमएस डा. मिश्रा ने बताया कि डेंगू संक्रमण काल में मरीजों को प्लेटलेट्स की काफी कमी हो रही थी।

मेडिकल कालेज को भी सप्लाई हुए प्लेटलेट्स

इस संकट को देखते हुए जिला अस्पताल की ब्लड कंपोनेंट सेप्रेशन यूनिट को एक्टिव किया गया। यूनिट ने प्लाजमा बनाकर प्लेटलेट्स तैयार किए। सीएमएस डा. मिश्रा ने बताया कि ऐसा करके न सिर्फ अस्पताल की प्लेटलेट्स की जरूरतों को पूरा किया गया, बल्कि बांदा के मेडिकल कालेज से लेकर कुछ प्राइवेट अस्पतालों की भी मदद की।

मरीजों को योगा की क्लास, महिला प्रशिक्षक भी

सीएमएस डा. मिश्रा ने बताया कि जिला अस्पताल में जिलाधिकारी दीपा रंजन के निर्देशों के बाद योगा क्लासेस भी शुरू कर दी गई हैं। नई बिल्डिंग में मरीजों और उनके तीमादारों को जरूरत के हिसाब से योग कराया जा रहा है। योग की यह क्लासेस सुबह 7 बजे से 12 बजे तक चलती हैं।

Health ATM जल्द, जांच को अब लाइन नहीं

सीएमएस डा. मिश्रा ने बताया कि जिला अस्पताल में हेल्थ एटीएम भी लगने वाला है। जल्द ही जिलाधिकारी इसका शुभारंभ करेंगी। इसके बाद कोई भी व्यक्ति अपनी बीमारियों की तत्काल जांच करा सकेगा। जैसे एटीएम से पैसे निकलते हैं, उसी तरह एक स्लिप पर जांच कराने वाले व्यक्ति की कई जांच रिपोर्ट उसके हाथ में आ जाएंगी।

3 फिजियोथैरेपिस्ट कर रहे मरीजों का इलाज

उन्होंने बताया कि जिन मरीजों को फिजियोथैरेपी की जरूरत होती है, उनके लिए भी व्यवस्था काम कर रही है। इस समय 3 फिजियोथैरेपी जिला अस्पताल में तैनात हैं और मरीजों का इलाज कर रहे हैं।

50 यूनिट वाला ब्लड बैंक, रक्तदान की अपील

उन्होंने बताया कि इस समय जिला अस्पताल में 50 यूनिट वाला भरपूर ब्लड बैंक है। हालांकि, डा. मिश्रा ने ‘समरनीति न्यूज’ के माध्यम से लोगों से रक्तदान की अपील भी की। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से व्यक्ति की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है। इससे पूरा बोन मेरो एक्टिव हो जाता है।

ये भी पढ़ें : हद कर दी : बेटी की शादी से पहले मां प्रेमी संग फुर्र, दहेज के जेवर भी ले गई साथ 

ये भी पढ़ें : UP By Election 2022 : मैनपुरी में 54.37, रामपुर में 33.94 और खतौली में 54.46% वोटिंग