Saturday, May 4सही समय पर सच्ची खबर...

कानपुर यूनिवर्सिटी छात्र-छात्राओं के समर्थन में उतरी सपा, कुलपति को ज्ञापन

कानपुर विश्वविद्यालय की कुलपति डा. नीलिमा गुप्ता को ज्ञापन सौंपते सपा नेता।

समरनीति न्यूज, कानपुरः एक दिन पहले कानपुर यूनिवर्सिटी गेट पर फेल हुए छात्र-छात्राओं के समर्थन में सपा उतर आई है। सपा नेताओं ने धरने के दौरान छात्र-छात्राओं पर हुए लाठीचार्ज की निंदा करते हुए इस मामले में कुलपति को ज्ञापन सौंपा है। सपाइयों ने मांग की है कि सभी फेल हुए छात्र-छात्राओं की कापियों का पुनर्मूल्यांकन कराया जाए। साथ ही यह आरोपी भी लगाया कि छात्र-छात्राओं को जानबूझकर फेल किया गया है ताकि पुनर्मूल्यांकन के नाम पर उनसे फीस जमा कराई जा सके।

सपाइयों ने जानबूझकर छात्र-छात्राओं को फेल करने का लगाया आरोप  

सपा नेताओं ने आरोप लगाया है कि हजारों छात्र-छात्राओं को जानबूझकर फेल करके बड़े स्तर पर धांधली की गई है क्योंकि दोबारा कापियों के चेक होने के नाम पर छात्र-छात्राओं से 3000 रूपए फीस जमा कराई जाती है। अगर उक्त छात्र या छात्रा दोबार कापी जांचे जाने पर पास हो जाते हैं और उनके नंबरों में 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होती है तो उसे 2500 रूपए वापस कर दिए जाते हैं और अगर नहीं पास होता है तो पूरी फीस वापस नहीं की जाती है। इससे विश्वविद्यालय के कोष में काफी इजाफा होता है। आरोप लगाया है कि इसीलिए छात्र-छात्राओं को बड़े स्तर पर फेल किया गया है।

पहले हुए मूल्यांकन की कमेटी बनाकर जांच कराने की मांग उठाई 

सपाइयों ने कुलपति डा. नीलिमा गुप्ता से मिलकर सारे मामले में बातचीत की। बाद में उनको भी ज्ञापन सौंपा है। कुलपति से सपाइयों ने मांग की है कि फेल हुए छात्र-छात्राओं की कापियों का पुनर्मूल्यांकन कराया जाए। इनसे कोई फीस पुनर्मूल्यांकन के नाम पर न ली जाए। पहले हुए मूल्यांकन की कमेटी बनाकर जांच कराई जाए।

सपाइयों ने मांग की है कि लाठीचार्ज करने वाले पुलिस कर्मियों और मूल्यांकन में गड़बड़ी करने वाले शिक्षकों के खिलाफ न्यायिक जांच कराकर उनपर सख्त कार्रवाई की जाए। इस दौरान सपा विधायक अमिताभ बाजपेई, नगर उपाध्यक्ष शैलेंद्र यादव, वरूण मिश्रा आदि मौजूद रहे।