Sunday, May 5सही समय पर सच्ची खबर...

Lucknow : महिला सिपाहियों ने लिंग परिवर्तन के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा पत्र, अब चक्कर में अफसर

two-women-constables-of-uppolice-wrote-letters-for-gender-change

समरनीति न्यूज, लखनऊ : यूपी पुलिस की दो महिला सिपाहियों ने लिंग परिवर्तन कराकर पुरुष बनने का मन बनाया है। दोनों ने डीजीपी मुख्यालय को इस संबंध में अनुमति के लिए आवेदन भी भेज दिया है। वैसे वैज्ञानिक दृष्टिकोण से यह कोई चौंकाने वाली बात नहीं है, लेकिन मामला यूपी पुलिस की सिपाहियों से जुड़ा है। इसलिए उनकी भर्ती और सेवा संबंधित शर्तें भी मायने रखती हैं।

अधिकारी मामले में विचार करने में जुटे

यही वजह है कि दोनों महिला आरक्षियों के लिंग परिवर्तन के आवेदन के बाद डीजीपी मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी चक्कर में पड़ गए हैं। कहा जा रहा है कि यह पहला मौका है जब अधिकारियों के पास महिला आरक्षियों का ऐसा कोई लिंग परिवर्तन का आवेदन आया है।

एक गोंडा और दूसरी गोरखपुर में तैनात

पुलिस सूत्रों ने बताया कि उच्चाधिकारियों को अर्जी देने के बाद दोनों महिला आरक्षियों ने हाई कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया है। एडीजी स्थापना संजय सिंघल का मामले में कहना है कि दो महिला आरक्षियों ने लिंग परिवर्तन संबंधी आवेदन दिया है।

ये भी पढ़ें : Kanpur : मासूम ने खोली मां की रंगरलियों की पोल, डाक्टर पति ने ताला डालकर बुलाई पुलिस, फिर हुआ ऐसा..

मामले को शासन के पास भेजा गया है। विधिक व मेडिकल सलाह लेने के बाद आगे फैसला होगा। इनमें से एक महिला सिपाही गोरखपुर में तैनात है। वहीं दूसरी गोंडा जिले में कार्यरत है। उधर, डीजीपी मुख्यालय में महिला सिपाहियों के पुरुष बनने की अनुमति देने पर तकनीकि और विधिक पहलुओं पर मंथन शुरू हो गया है।

मानक-सेवा नियमों की अड़चनें आ रहीं सामने

सुना जा रहा है कि इस मामले ने पुलिस अधिकारियों को उलझाकर रख दिया है। दरअसल, यूपी पुलिस में महिला-पुरुष आरक्षी की भर्ती प्रक्रिया के शारीरिक मानक अलग-अलग होते हैं। ऐसे में सवाल यह उठ रहे हैं कि अगर लिंग परिवर्तन कराकर महिला आरक्षी पुरुष बनेंगी तो उसके बाद भर्ती के मानकों और सेवा नियमों की अड़चनों को कैसे दूर किया जाए।

ये भी पढ़ें : आखिरकार रेलवे ने लिंग परिवर्तन कर महिला बने इंजीनियर को माना महिलाकर्मी

आखिरकार रेलवे ने लिंग परिवर्तन कर महिला बने इंजीनियर को माना महिलाकर्मी