Saturday, May 4सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा में अर्थ एवं संख्या अधिकारी आफिस में मनाया गया सांख्यिकी दिवस

Statistics Day celebrated in office of Earth and Number Officer in Banda

समरनीति न्यूज, बांदाः आज सोमवार को बांदा में जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी कार्यालय में सांख्यिकी दिवस मनाया गया। इस मौके पर कार्यक्रम का शुभारंभ जिले के जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी संजीव कुमार बघेल ने किया। इस दौरान अर्थ एवं संख्या अधिकारी बघेल व समस्त स्टाफ ने संखिकी के जनक कहे जाने वाले महान वैज्ञानिक एवम् ‘पद्म विभूषण’ से विभूषित, प्रसिद्ध सांख्यिकीविद प्रशांत चंद्र महालनोबिस की फोटो पर माल्यार्पण किया। साथ ही पुष्प अर्पित करते हुए दीप प्रज्जवलित भी किया।

संख्याधिकारी ने योगदान पर डाला प्रकाश

इस मौके पर अर्थ एवं सख्याधिकारी बघेल ने कहा कि आज का दिन विकास के क्षेत्र में प्रोफेसर महालनोबिस के महत्वपूर्ण योगदान के याद किया जाता है। यही वजह है कि आज के दिन 29 जून को भारत सरकार ‘सांख्‍यि‍की दिवस’ के रूप में मनाती है।

ये भी पढ़ेंः बांदा में ‘नो स्कूल-नो फीस’ नारे के साथ अभिभावकों ने किया प्रदर्शन

सांख्यिकी अधिकारी ने महान वैज्ञानिक जीवनकाल से परिचित कराते हुए बताया कि वह एक भारतीय बंगाली वैज्ञानिक थे जिन्होंने कोलकाता में भारतीय सांख्यिकी संस्थान की भी स्थापना की। इस मौके पर सभी कर्मचारियों ने महान वैज्ञानिक की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर अपर संख्याधिकारी देव आनंद, राजेश कुशवाह, राकेश पांडे, अश्वनी गुप्ता, रमेश बाबू, अलका श्रीवास्तव, मो ताहिर आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ेंः बांदा मेडिकल कालेज पहुंचे कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना, जल्द शुरू होगी कोरोना जांच, प्रिंसिपल को फटकार