Saturday, May 4सही समय पर सच्ची खबर...

UP : अप्रैल या मई में निकाय चुनाव ! OBC आरक्षण लागू करने में लग जाएगा समय

UP Elections 2022 : Voting took place till 1 pm in 5th phase, highest voting in this district
प्रतिकात्मक फोटो।

मनोज सिंह शुमाली, ब्यूरो : UP Civic Election 2023 नगर निकाय चुनाव को लेकर मंगलवार को आए हाईकोर्ट के फैसले के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपना पक्ष साफ कर दिया है। अब इतना तो साफ है कि फिलहाल चुनाव नहीं होंगे। अब यह चुनाव अप्रैल या मई माह में संभल हो सकेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदितयनाथ ने साफ कर दिया है कि प्रदेश सरकार ओबीसी आरक्षण देने के बाद ही चुनाव कराएगी। ऐसे में सरकार ट्रिपल टेस्ट फार्मूले के जरिए ओबीसी आरक्षण लागू करती है तो इसमें 4 से 5 महीने का समय लगना स्वभाविक है।

आरक्षण लागू होने में कम से कम 3 से 4 महीने

यानि बात साफ है कि अब निकाय चुनाव अप्रैल या मई से पहले नहीं हो सकेंगे। निकाय चुनाव कम से कम 3 महीने के लिए टल गए हैं। बताते चलें कि आयोग की देखरेख में ओबीसी आरक्षण लागू करने की प्रक्रिया चलेगी।

ये भी पढ़ें : Breaking : आरक्षण हटा, निकाय चुनाव का रास्ता साफ, बिना OBC होंगे चुनाव   

इसके लिए सबसे पहले सरकार एक आयोग का गठन करेगी। इसके बाद पूरी क्रिया में कम से कम 4 से 5 महीने लगेंगे। बताते चलें कि मौजूदा नगरीय निकायों के बोर्डों का कार्यकाल 12 दिसंबर से लेकर जनवरी के आखिर तक समाप्त हो रहा है।

2017 में 35 से 36 दिनों में कराए गए थे चुनाव

राज्य निर्वाचन आयोग को भी चुनाव कराने के लिए डेढ़ माह की जरूरत पड़ेगी। हालांकि, विशेष परिस्थितियों में आयोग 35-36 दिनों में भी चुनाव संपन्न करा सकता है। वर्ष 2017 में हुए चुनावों की बात करें तो चुनाव आयोग ने 27 अक्टूबर को चुनाव की अधिसूचना जारी करते हुए 3 चरणों में मतदान 22, 26 व 29 नवंबर को करा दिया था। फिर वोटों की गिरती 1 दिसंबर को हुई थी।

ये भी पढ़ें : हाईकोर्ट के फैसले पर CM Yogi बोले- आरक्षण देने के बाद ही कराएंगे निकाय चुनाव, जरूरत पड़ी तो सुप्रीम कोर्ट..