Saturday, May 4सही समय पर सच्ची खबर...

आयोग को मिलीं सबसे ज्यादा बीजेपी नेताओं के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतें 

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, डेस्कः लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान चुनाव आयोग को सबसे ज्यादा बीजेपी नेताओं के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत मिली है। चुनाव आयोग ने चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के जिन 40 मामलों का निपटारा किया है उनमें से अधिकतर मामले भाजपा नेताओं के खिलाफ थे। एक विश्लेषण में यह सामने आया है। इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर के अनुसार, चुनाव आयोग को अपने मुख्यालय पर कुल 46 शिकायतें मिली जिसमें से 40 का निपटारा हो चुका है जबकि बाकी के छह पर अभी विचार चल रहा है।

ऐसा है शिकायतों का आंकड़ा 

कुल शिकायतों में से 29 भाजपा नेताओं के खिलाफ, 13 कांग्रेस नेताओं के खिलाफ, दो समाजवादी पार्टी के नेताओं के खिलाफ और एक-एक टीआरएस और बसपा नेताओं के खिलाफ थी। भाजपा नेताओं के खिलाफ मिली 29 शिकायतों में से 15 मामलों में चुनाव प्रचार पर रोक लगाने, एफआईआर दर्ज कराने, चेतावनी देने और सलाह देने जैसी कार्रवाई की गई। 10 मामलों में कोई उल्लंघन नहीं पाया गया जबकि बाकी शिकायतें विचाराधीन हैं।

10 में भाजपा को क्लीनचिट 

भाजपा को जिन 10 मामलों में क्लीनचिट मिली उनमें से नौ मामले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ थे। मालूम हो कि जिन पहले पांच मामलों में मोदी और शाह को चुनाव आयोग ने क्लीनचिट दी है उनमें तीन में से एक चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने अलग राय रखी थी। इन मामलों में अंतिम फैसला 2-1 के बहुमत से लिया गया।

3 मामले राहुल के खिलाफ

कांग्रेस नेताओं के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन के जो मामले दर्ज हुए थे उनमें से आधे से अधिक मामलों में उन्हें क्लीनचिट मिली गई थी। जिन सात मामलों में कांग्रेस को क्लीनचिट मिली उनमें से तीन मामले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ थे। वहीं, कांग्रेस नेता कमल नाथ और सलमान खुर्शीद के खिलाफ शिकायतों को भी कार्रवाई लायक नहीं पाया गया था।

ये भी पढ़ेंः यूं ही नहीं सवालों के घेरे में चुनाव आयोग, प्रधानमंत्री मोदी को लगातार 9वीं बार दी क्लीन चिट..

चुनाव आयोग के महानिदेशक धीरेंद्र ओझा ने बताया कि चुनाव के दौरान आयोग को फर्जी खबरों की 189 शिकायतें मिली हैं। इनमें पांचवें चरण के मतदान के दौरान मिली आठ शिकायतें भी शामिल हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के आधार पर आयोग ने फेसबुक से निर्वाचन नियमों का उल्लंघन करने वाली 601 पोस्ट को हटाया है, जबकि ट्विटर से 52 पोस्ट और यूट्यूब से पांच पोस्ट हटाई गयीं। इस दौरान व्हाट्सएप से भी ऐसे तीन संदेश भी हटाए गए।

ये भी पढ़ेंः आयोग की जांच में फर्जी निकला स्मृति ईरानी द्वारा राहुल पर बूथ कैप्चरिंग के आरोप वाला वीडियो