Sunday, May 5सही समय पर सच्ची खबर...

चाइल्ड ट्रैफिकिंग के खिलाफ रेलवे पुलिस, अधिकारी-कमर्चारी व कुली और वेंडर एक छत के नीचे

रेलवे चाइल्ड केयर कार्यक्रम में बोलते वक्ता व मौजूद अतिथिगण।

समरनीति न्यूज, कानपुरः शुक्रवार को रेलवे चाइल्ड लाइन की ओर से सेंट्रल रेलवे पर रेलवे कर्मचारी, कुली, वेंडर, पार्सलकर्मी व सहयोगियों के बीच बच्चों की सुरक्षा व चाइल्ड ट्रैफिकिंग मुद्दे को लेकर बेहद महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस दौरान रेलवे के कर्मचारियों से बच्चों की सुरक्षा में उनकी भूमिका को लेकर चर्चा की गई। कार्यक्रम की शुरूआत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्टेशन अधीक्षक आरएनपी त्रिवेदी ने की। कार्यक्रम के आयोजकों ने दोनों अतिथियों का माला पहनाकर स्वागत किया।

रेलवे स्टेशन के सभागार में आयोजित हुए चाइल्ड केयर कार्यक्रम में बच्चों की सुरक्षा को लेकर विचार-विमर्श 

चाइल्डलाइन कानपुर व रेलवे चाइल्ड हेल्प डेस्क के निदेशक कमलकांत तिवारी ने बताया है कि रेलवे प्लेटफार्म बच्चों की ट्रैफिकिंग का एक बड़ा जरिया है और यहां चाइल्डलाइन के संज्ञान में बच्चों की ट्रैफिकिंग के मामले लगातार सामने आते रहते हैं। आरपीएफ इंस्पेक्टर राजीव वर्मा व जीआरपी इंस्पेक्टर राम मोहन राय ने कहा है चाइल्ड ट्रैफिकिंग को रोकने के लिए रेलवे पुलिस व हेल्प लाइन के लोग 24 घंटे सक्रिय रहते हैं।

कानपुर हेल्प लाइन के कार्यक्रम मे मौजूद रेलवे पुलिस अधिकारी व अन्य।

कहा कि इसके साकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं और ट्रैफिकिंग के मामलों में कमी भी आ रही है। कहा कि भारत सरकार महिला एवं बाल विकास मंत्रालय व रेल मंत्रालय की यह प्रशंसनीय पहल है कि आज हम सभी लोग बच्चों की सुरक्षा के विषय पर यहां बैठकर चर्चा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः रेलवे अधिकारियों की लापरवाही की भेंट चढ़े गैंगमैन ने तोड़ा दम, साथियों व यूनियन में आक्रोश..

मुख्य अतिथि आरएनपी त्रिवेदी ने रेलवे चाइल्डलाइन के उद्देश्यों के बारे में बताते हुए कहा है कि सेंट्रल स्टेशन पर बच्चों की सुरक्षा और ऐसे मामले पता चलने पर तत्काल जीआरपी को सूचित करके तत्काल संरक्षण प्रदान किया जाता है।

ये भी पढ़ेंः इलाहाबाद रेलवे जंक्शनः गार्ड ने 4 साथियों संग किया युवती से गैंगरेप, पीड़िता लापता

रेलवे चाइल्ड लाइन के समन्वयक धर्मेंद्र कुमार ओझा ने कहा है कि अक्सर बच्चे घरों से नाराज होकर घर से स्टेशन की ओर भाग आते हैं जहां बुरे लोगों के हाथों में पड़ने की उनकी संभावना ज्यादा रहती है। ऐसे में हमारी सभी की जिम्मेदारी उनकी सुरक्षा को लेकर ज्यादा बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ेंः बड़ी खबरः कानपुर में फिर टला बड़ा रेल हादसा, लगातार बरसात से चटकी रेलवे पटरी

इस मौके पर मुख्य खानपान अधिकारी अशोक भरवा, शिवपाल सिंह, एमके झा, रेलवे इंजीनियर आरपी चौधरी, सीटीआई दिवाकर तिवारी, अवधेश कुमार, विनय ओझा, मंजूलता दुबे, सुषमा शुक्ला, दीपेंद्र सिंह, रीता सचान, संगीता सचान, दिनेश सिंह आदि मौजूद रहे।