Sunday, May 5सही समय पर सच्ची खबर...

अब बिजली चोरों की खैर नहीं, लगाम कसेंगे स्मार्ट मीटर..

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, कन्नौजः जिले में बिजली चोरी रोकने के लिए अब हाईटेक और स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इन मीटरों को विभाग के विशेष एप्स से जोड़ा जाएगा। इस खास स्मार्ट मीटर की खास बात यह होगी कि इससे छेड़छाड़ होते ही इसका संदेश विभागीय अधिकारियों के मोबाइल पर तुरन्त पहुंच जाएगा। साथ ही  मीटर की रीडिंग भी कार्यालय में बैठे-बैठे देख ली जाएगी।

1 अक्टूबर से शुरू होगी नए मीटर लगाने की प्रक्रिया  

स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत सबसे पहले नगरी क्षेत्र से की जाएगी। इसमें भी पहले वह क्षेत्र चुने जाएंगे जहां बिजली चोरी की ज्यादा आशंका रहती है स्मार्ट मीटर लगाने की योजना 1 जुलाई से शुरू होनी थी लेकिन कुछ तकनीकी कारणों के चलते इसको शुरू नही किया जा सका। अब अक्टूबर से इसकी शुरुआत होगी।

ये भी पढ़ेंः अपनी ही विजिलेंस से हारा बिजली विभाग, चोरों पर FIR की बजाए सेटिंग-गेटिंग से सुलट रहे मामले

कन्नौज में बिजली विभाग के आंकड़ों को देखा जाए तो जिले के शहरी इलाकों 1.55 लाख उपभोक्ता है इनमें से 40 हजार उपभोक्ताओं के यहां नए मीटर लगाए जाएंगे। इस मीटर मैं उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर विभाग के ऍप्स से जोड़ा जाएगा। इस एप्स के जरिए उपभोक्ता अपने मीटर की रीडिंग और बिल की धनराशि मोबाइल पर ही देख सकेगा।

ये भी पढ़ेंः अमर सिंह का कार्यक्रम कराने पर मिली जान से मारने की धमकी..

इतना ही नही उसको अपना बिजली का बिल जमा करने के लिए विभाग में लाइन नही लगानी होगी वो चाहे तो ऑनलाइन बिजली के बिल का भुगतान भी कर सकता है। विभागीय सूत्रों के अनुसार जिले के उपभोक्ताओं को हर महीने करीब 30 करो रुपए की बिजली उपलब्ध कराई जा रही है इसमें वसूली केवल 15 लाख के आसपास हो पा रही हैं।

ये भी पढ़ेंः ..जब ट्रेन में बदमाशों के हाथ लुट-पिट रहे थे यात्री तो कहीं छिपे थे चार सिपाही, हुए निलंबित

करीब 45 से 50 प्रतिशत बिजली लाइन लॉस और काफी चोरी में खर्च हो जा रही है स्टाफ की कमी के कारण बिजली चोरी पर लगाम नहीं लग पा रहा है ऐसे  मै यह स्मार्ट मीटर बिजली चोरी रोकने में  काफी मददगार साबित होगा।

ये भी पढ़ेंः खुलासाः पहले साथ बैठकर की पार्टी, फिर इस एक बात पर किया भाइयों का कत्ल..

बिजली विभाग के अधिशाषी अभियंता शंकर लाल अग्निहोत्री ने बताया कि जिले में बिजली चोरी से निपटने के लिए नए हाईटेक मीटर लगाने की योजना बनाई गई है। इन मित्रों से बिजली चोरी करना नामुमकिन होगा। स्मार्ट मीटर लग जाने से विभाग को बड़ा फायदा होगा और कोई उपभोक्ता बिजली का बिल जमा करने में आना कानी करता है तो उसके यहां पर प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे।