Friday, May 3सही समय पर सच्ची खबर...

पीएम ने किया एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन, सात किमी का रोड-शो भी

एक्सप्रेस-वे पर रोडशो करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

नई दिल्लीः  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे और दिल्ली-मेरठ एस्सप्रेस-वे के पहले चरण का उद्घाटन कर दिया। उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री ने वहां रोड-शो भी किया। वे रोडशो के दौरान अक्षरधाम से रोड-शो तक गए। इस दौरान सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए थे। सुरक्षा बलों ने काफी जांच-पड़ताल के बाद ही लोगों को अंदर जाने दिया।

सात किलोमीटर खुली जीप में चले प्रधानमंत्री, देखने वालों की उमड़ी भी़ड़ 

सड़क के दूसरी ओर आम लोगों के लिए व्यवस्था थी। इस दौरान प्रधानमंत्री को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी। इस दौरान प्रधानमंत्री करीब 7 किमी खुली जीप से चले। ये एक्सप्रेस-वे गाजियाबाद, कुंडली और पलवल को जोड़ने का काम करेगा। साथ ही इससे दिल्ली में ट्रैफिक जाम और उनसे होने वाले प्रदूषण की समस्या भी कम होगी। 96 किमी लंबा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे 841 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ है। इसपर युमना ब्रेज पर दोनों ओर सोलर सिस्टम लगाए गए हैं।

रिकार्ड समय 17 महीने यानी 500 दिनों के भीतर बनकर तैयार हुआ 96 किलीमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे  

साथ ही यह देश का पहला ऐसा ब्रिज होगा जिसपर वर्टिकल गार्डन और पावर सिस्टम के साथ ड्रिप सिंचाई के भी इंतजाम रहेंगे। एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर ढाई मीटर चौड़ा साइकिल और पैदल यात्रियों के लिए डेढ़ मीटर चौड़ा ट्रैक बनाया गया है। इस हाइवे का पहला चरण निजामुद्दीन से लेकर यूपी गेट तथा दूसरा चरण यूपी गेट से लेकर डासना तथा तीसरा चरण डासना से हापुड़ और चौथा चरण डासना से मेरठ बना है। एसप्रेस-वे बनने का काम 17 महीने यानी लगभग 500 दिनों में पूरा हुआ है।