Friday, May 3सही समय पर सच्ची खबर...

पीएम मोदी के नाम के साथ बीजेपी उम्मीदवारों की पहली सूची आ सकती है आज

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, पोलीटिकल डेस्कः लोकसभा-2019 के लिए कांग्रेस और सपा-बसपा अपने-अपने उम्मीदवारों की पहली-दूसरी सूची का ऐलान कर चुके हैं। अब बीजेपी की बारी है। माना जा रहा है कि आज बीजेपी उम्मीदवारों की पहली सूची आ सकती है। बता दें कि बीजेपी संसदीय दल की आज बैठक आज है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बैठक के बाद पार्टी करीब 100 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर देगी।

पहले चरण के उम्मीदवारों के नाम हो सकते हैं फाइनल 

पहले चरण की सीटों के प्रत्याशियों के अलावा पीएम नरेंद्र मोदी का नाम भी इस लिस्ट में सबसे ऊपर हो सकता है क्योंकि लगभग तय है कि इस बार भी वह वाराणसी से ही चुनाव लड़ेंगे। चर्चा है कि बीजेपी अपने बिहार के उम्मीदवारों के नामों की भी घोषणा कर सकती है। दरअसल, लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां इस वक्त देशभर में चरम पर हैं। विपक्षी दलों के कई उम्मीदवारों की सूचियां सामने आ चुकी हैं लेकिन बीजेपी की कोई लिस्ट नहीं जारी हुई है। इसलिए आज पूरी उम्मीद है कि बीजेपी की बैठक के बाद पहले चरण के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा हो सकती है।

यूपी में पहले चरण में इन 8 सीटों पर मतदान

बताते चलें कि यूपी में पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर चुनाव होना है। इनमें बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, सहारनपुर, सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर और गौतमबुद्ध नगर शामिल है। चर्चा यह भी है कि बिहार एनडीए की भी 40 सीटों के प्रत्याशियों की लिस्ट आज जारी हो सकती है। ऐसा अनुमान इसलिए भी लगाया जा रहा है क्योंकि शुक्रवार को ही बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से सुशील मोदी और भूपेंद्र यादव समेत नित्यानंद राय ने मुलाकात की थी। इसलिए तय माना जा रहा है कि बीजेपी की कोर ग्रुप की बैठक के बाद आज बिहार एनडीए की 40 सीटों पर उम्मीदवारों की लिस्ट पर अंतिम मुहर लग सकती है।

बिहार एनडीए में सीटों का बंटवारा

बिहार की 40 सीटों के लिए बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी के बीच 17-17-6 सीटों का फॉमूर्ला अपनाया गया है। बता दें कि 2014 लोकसभा चुनाव बीजेपी और जेडीयू ने अलग-अलग लड़ा था लेकिन अब क्योंकि नीतीश कुमार एनडीए के खेमे में आ गए हैं। इसलिए समीकरण भी बदल गए हैं। इसलिए बिहार में उम्मीदवारों की नई बिसात बिछाई जा रही है। खास बात यह है कि 2014 के चुनावों में जेडीयू की जीती हुईं सीटों के अलावा बीजेपी की हारी सीटों को भी अबकी बार जेडीयू के हिस्से में रखी गईं हैं। इतना ही नहीं एनडीए की जीती हुई पांच सीटों को भी जेडीयू के खाते में जोड़ा दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस की दूसरी सूचीः पुराने भी साथ, नए का भी थामा हाथ, कानपुर से श्रीप्रकाश, सीतापुर से कैसर..