Sunday, May 5सही समय पर सच्ची खबर...

सर्वेक्षण कार्य को गंभीरता से कराने की दिशा में मंडलस्तरीय अधिकारियों ने कसी कमर, विचार-विमर्श  

मंडलस्तरीय बैठक में सर्वेक्षण कार्य को गंभीरता से कराने को लेकर विचार-विमर्श करते अधिकारी।

समरनीति न्यूज, बांदाः राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण के लिए भारत सरकार के निर्देश पर कराए जा रहे दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हो गया। इस मौके पर चित्रकूटधाम मंडल के मंडलीय उपनिदेशक अर्थ एवं संख्या एसएन त्रिपाठी ने सभी जनपदों के जिला सांख्यिकी अधिकारी व अपर सांख्यिकी अधिकारियों को निर्देशित किया। कहा कि सभी अधिकारी फील्ड में जाकर कराए जा रहे सर्वे का स्वयं निरीक्षण करें।

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन 

प्रत्येक दशा में सही-सही सूचनाएं ग्रामीणों से प्राप्त करके अनुसूचिओं में भरें। साथ ही स्पष्ट किया कि परिवारों की जमीन और उनके पास उपलब्ध पशुधन तथा उनके द्वारा लिए गए लोन और जमा की गई धनराशि अर्थात निवेश की सही-सही जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य में क्षेत्रीय लेखपाल का भी सहयोग प्राप्त करें।

ये भी पढ़ेंः बांदा में विरोधाभासी बयानों से संदिग्ध बनी नलकूप विभाग में लूट की घटना, पुलिस भी जांच में उलझी

उपनिदेशक ने कहा कि वह चारों जिलों में भी किए जा रहे सर्वेक्षण कार्य का निरीक्षण करेंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में बांदा के सेवानिवृत्त जिला विकास अधिकारी ज्ञानेंद्र त्रिवेदी ने कहा है कि किसानों की माली हालत की सही जानकारी भरी जाए। बैठक में जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी बांदा, संजीव कुमार बघेल ने अनुसूचीओं के भरने के बारे में विस्तार से बताया।

ये भी पढ़ेंः मुरादाबाद में पति-पत्नि के झगड़े से हाईप्रोफाइल सेक्स रैकेट का खुलासा, मुंबई-दिल्ली की तर्ज पर होता था बुरा काम

अशोक कुमार डीएसटीओ, महोवा और राजेश कुमार सिंह अर्थ एवं संख्याधिकारी, चित्रकूट ने उनकी शंकाओं का समाधान किया। प्रशिक्षण में सुरेश शिवहरे, राजेश कुमार, बीरेन्द्र सिंह तथा मनीष कुमार, रणजीत चित्रकूट, शिवदास और राजेंद्र कुमार महोबा, सहित चारों जिलों के सर्वेक्षण करने वाले सहायक संख्यिकी अधिकारी मौजूद रहे।