Friday, May 3सही समय पर सच्ची खबर...

खबर का असर : बांदा के खनिज अधिकारी को शासन ने हटाया, मरौली में अवैध खनन पर एक्शन

Big news : Strong action on illegal mining in Banda, cancellation of lease , recovery and FIR too
प्रतिकात्मक फोटो।

मनोज सिंह शुमाली, ब्यूरो : शासन ने आज बड़ी कार्रवाई करते हुए बांदा के खनिज अधिकारी सौरभ गुप्ता को हटा दिया। बताते हैं कि यह कार्रवाई जिले की मरौली खदान समेत अन्य जगहों पर लगातार चल रहे अवैध खनन की पुष्टि होने पर की गई है। बताते चलें कि ‘समरनीति न्यूज’ ने मरौली और आसपास के क्षेत्र में स्वीकृत क्षेत्र के बाहर अवैध खनन का मामला कई बार प्रमुखता से प्रकाशित किया था। साथ ही मरौली में मशीनों से अवैध की खबरों को भी कई बार प्रमुखता दी। शिकायतों का संज्ञान लेते हुए शासन ने निरीक्षण एवं प्रवर्तन कार्य में लापरवाही पकड़ी।

‘समरनीति न्यूज’ में लगातार उठ रहा था अवैध खनन का मुद्दा

इसके बाद बुधवार को बांदा के खान अधिकारी सौरभ गुप्ता को लखनऊ मुख्यालय से संबद्ध कर दिया। निदेशक खनन डॉ. रोशन जैकब ने हाल ही में बांदा के खान अधिकारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की संस्तुति की थी।

 संबंधित खबर पढ़ें : तीन BJP विधायकों वाले बांदा में एक सपाई का तगड़ा भौकाल, संरक्षण में बेरोक-टोक अवैध खनन का धंधा

बताया जाता है कि डॉ. जैकब ने डीएम बांदा को निर्देश दिए हैं कि स्वीकृत क्षेत्र के बाहर भारी मात्रा में अवैध खनन और परिवहन मिलने की वजह से खनन व परिवहन का काम तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया जाए। इसके साथ ही अवैध खनन की मात्रा के सापेक्ष राजस्व क्षति की वसूली करने की कार्रवाई कराई जाए।

निदेशन डा. रोशन जैकब ने लगाई खनन व परिवहन पर रोक

साथ ही वसूली होने तक खनन और परिवहन की अनुमति नहीं देने को भी कहा है। दरअसल, बांदा में अवैध खनन की गंभीर शिकायतों को लेकर तहसील सदर क्षेत्र में केन नदी तल में स्वीकृत बालू और मौरंग के खनन पट्टा क्षेत्रों की जांच कराई गई। निदेशालय स्तर पर हुई इस जांच में आरोप सही साबित हुए। मेसर्स के एंड एस माइंस ने अपने स्वीकृत खनन पट्टा क्षेत्र ग्राम मरौली खादर में स्वीकृत क्षेत्र से बाहर जाकर बालू का अवैध खनन कराया और परिवहन भी किया। इसी के बाद यह एक्शन लिया गया है।

 संबंधित खबर पढ़ें : बांदा की मरौली खदान से आ रहे ओवरलोडिंग के 34 ट्रक पकड़े