Saturday, May 18सही समय पर सच्ची खबर...

सावन का पहला सोमवारः बम-बम भोले के जयकारों की गूंज में शिव भक्ति के रंग में रंगा देश

काशी विश्वनाथ।

समरनीति न्यूज टीम, लखनऊ/वाराणसी/कानपुर/बुंदेलखंडः आज पूरे देश में सावन का पहला सोमवार बम-बम भोले के जयकारों से गूंज रहा है। श्रद्धालु पूरी तरह से भक्ति के रस में डूबे हुए हैं। राजधानी लखनऊ से लेकर वाराणसी तक शिव की जय-जयकार हो रही है। पूरा देश शिव भक्ति के रंग में रग गया है। बारिश की हल्की फुहारें सावन की अगवानी कर रही हैं। भक्तों की भारी भीड़ शिव दर्शनों और पूजन के लिए उमड़ रही है। बरसात की फुहारें श्रद्धा की उमंगों को और उमड़ा रही है। राजधानी लखनऊ में बीते तीन-चार दिन से कभी हल्की और कभी तेज बारिश जारी है। ऐसे में सावन के स्वागत को लेकर पहले से ही श्रद्धालु तैयार थे। बारिश ने सावन की तैयारियों का उत्साह बढ़ा दिया है। बारिश से प्रदेशभर में तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। लखनऊ में तापमान 30 डिग्री से नीचे आ गया है। सोमवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। सावन के पहले सोमवार को सुबह से ही शिव मंदिरों के बाहर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली।

कावड़ियों के केसरिया वस्त्रों में केसरी रंग में रंगी बाबा भोलेनाथ की नगरी वाराणसी।

भक्तों ने लंबी लाइन लगाकर अपने आराध्या को जल और बेल-पतरी को प्रसाद चढ़ाया। इसी तरह शिव की नगरी वाराणसी में काशी विश्वनाथ के दर्शन को कल देर रात से ही कई किलोमीटर लंबी भक्तों और कांवड़ियों की कतार लग गई। बाबा के दर्शन को हजारों कांवड़िये गंगा स्नान को घाटों पर मौजूद हैं। काशी नगरी पूरी तरह से कांवड़ियों के केसरिया रंग और भोले बाबा की भक्ति में रंगी है। आज के दिन मान्यता है कि यदि बाबा विश्वनाथ के दर्शन कर उनका जलाभिषेक किया जाए तो भक्तों के सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। बाबा भोलेनाथ भक्तों की सारी मनोकामना पूरी करते हैं। इसी आस को लिए लोग बाबा की एक झलक पाने के लिए घंटों कतार में खड़े होकर दर्शन करने का इंतजार करते हैं।

बांबेश्वर समेत बुंदेलखंड के सभी मंदिरों में उमड़ी शिव भक्तों की भारी भीड़

बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर और महोबा समेत पूरे बुंदेलखंड में भक्तों की भीड़ बारी बारिश के बीच मंदिरों में शिव दर्शनों के लिए उमड़ी हुई है। भक्तों अपने आराध्य भगवान शिव को जल चढ़ाकर निहाल हो रहे हैं। शिव के दर्शनों के लिए भक्त लंबी कतारों में खड़े हैं और बारिश की भी परवाह नहीं कर रहे हैं। भीगते-गाते, बम-बम भोले का उद्घोष करते हुए शिव भक्त पूरी तरह से भक्ति के रंग में रंगे हुए हैं। बांदा के सुप्रसिद्ध बांबेश्वर शिव मंदिर के बाहर सैकड़ों की संख्या में शिव भक्तों दर्शन के लिए पहुंचे हुए हैं। बारिश की तेज बूंदे भी उनकी आस्था को डिगा नहीं पा रही हैं।

सुरक्षा की भरपूर तैयारियां, पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात

मंदिरों में जुटी लाखों भक्तों की भीड़ को देखते हुए वाराणसी व अन्य जगहों पर आसपास के जिलों की पुलिस फोर्स तैनात की गई है। साथ ही केंद्रीय सुरक्षा बलों की टुकड़ियां भी तैनात की गई हैं। एक तरफ जहां कतारबद्ध लोगों के लिए रेड कार्पेट से लेकर सभी व्यवस्थाएं की गई हैं वहीं दूसरी ओर झमाझम बारिश में माहौल खराब करने वालों को पुलिस ने खदेड़ रही है। कुछ लोगों ने वीआईपी दर्शन के भी आरोप लगाए है। वाराणसी के पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सुबह 5 बजे से अबतक 15 हजार लोग दर्शन कर चुके हैं।