Tuesday, May 14सही समय पर सच्ची खबर...

वायु प्रदूषण से मुरादाबाद और लखनऊ का सबसे ज्यादा बुरा हाल, प्रदेश के इन शहरों की भी हवा बिगड़ी..

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, लखनऊः सुप्रीमकोर्ट के आदेशों के बावजूद खुलेआम यूपी में देर रात तक आतिबाजी जारी रही। ऐसे में वायु प्रदूषण से हालात बुरी तरह से खराब हो गए। आंकड़ों की माने तो पूरे प्रदेश में राजधानी लखनऊ और पीतलनगरी मुरादाबाद वायु प्रदूषण को लेकर सबसे उपर हैं। वहीं बुंदेलखंड के बांदा व दूसरे जिलों में भी कोहरे जैसी सफेद चादर आसमान में देखी गई।

मुरादाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स 412 तो राजधानी लखनऊ में 411 हुआ दर्ज 

बताते चलें कि गुरुवार को सुबह दिल्ली, एनसीआर समेत लखनऊ और बुंदेलखंड के कई जिलों में धुंध की मोटी चादर देखी गई। आतिशबाजी से फैले वायु प्रदूषण के मामले में मुरादाबाद और राजधानी लखनऊ सबसे ऊपर रहे। मुरादाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 412 तो वहीं राजधानी लखनऊ का 411 रिकॉर्ड हुआ।

ये भी पढ़ेंः यूपी में दिवाली पर देर रात पटाखे फोड़ने वाले 48 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, निजी मुचलके पर रिहा

बताया जाता है कि एक सप्ताह पहले जारी एक्यूआई स्तर की बात करें तो यह लखनऊ के अलीगंज और ट्रांसगोमती इलाके में 290 और 310 के करीब था लेकिन दिपावली की रात इसमें 100 से ज्यादा अंकों की बढ़त दर्ज की गई है।

प्रतिकात्मक फोटो।

वहीं दूसरी ओर देश की राजधानी दिल्ली का एक्यूआई 329 रिकार्ड हुआ। वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में 360, गाजियाबाद में 355, वाराणसी में 340 रिकॉर्ड तथा आगरा में 308 रिकार्ड किया गया।

ये भी पढ़ेंः दिवाली की खुशियों में मातमः आग में जलकर मां समेत दो मासूम भाइयों की मौत, तीसरे की हालत गंभीर

बताया जा रहा है कि इस दौरान लोगों को सांस लेने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। हांलाकि मौसम वैज्ञानिक एयर क्वालिटी इंडेक्स की वजह मौसम में बदलाव को भी मान रहे हैं।