Thursday, May 16सही समय पर सच्ची खबर...

अब फिल्मों में यादें बनकर रह जाएगा राजकपूर का आरके स्टूडियो, गोदरेज बनाएगा वहां लग्जरी फ्लैट्स..

समरनीति न्यूज, मनोरंजन डेस्कः भारतीय सिनेमा जगत के दिग्गज स्टार राज कपूर की यादों से जुड़ा आर के फिल्म स्टूडियो बिक गया। गोदरेज प्रॉपर्टीज़ ने माने जाने आरके स्टूडियो को खरीद लिया। रणधीर, राजीव और ऋषि कपूर के पास इस स्टूडियो का साझा मालिकाना हक था और आरके फिल्म की कई फिल्मों की शूटिंग यहां हुई थी, लेकिन वक्त के साथ मुंबई से दूरी के चलते यहां फिल्मों की शूटिंग का काम कम होता चला गया।

कई यादगार फिल्मों की शूटिंग का रहा गवाह 

मालूम हो दो साल पहले जब आरके स्टूडियो में अचानक आग लग गई थी उसके बाद कपूर खानदान ने इस ऐतिहासिक धरोहर को बेचने का मन बना लिया था। पिछले एक साल से वह किसी ऐसे खरीददार की तलाश कर रहे थे, जो स्टूडियो की अच्छी कीमत दे सके। इसे गोदरेज समूह की फर्म गोदरेज प्रॉपर्टीज ने खरीद लिया है। स्टूडियो को खरीदने की जानकारी गोदरेज कंपनी ने जरूर दी है, लेकिन उन्होने डील की वैल्यू के बारें में कोई खुलासा नहीं किया है।

स्टूडियो की जगह बनेंगे लग्जरी फ्लैट

गोदरेज समूह ने जानकारी दी है कि स्टूडियो की 33000 स्क्वेअर फीट जमीन का इस्तेमाल लग्जरी फ्लैट बनाने में किया जाएगा। कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन फिरोजशाह गोदरेज ने बताया कि चेंबूर के इस ऐतिसाहिक धरोहर को कंपनी ने अपने पोर्ट फोलियो में शामिल किया है।

ऐसे पड़ी थी आर के स्टूडियो की नीव

राज कपूर ने 22 साल की उम्र में फिल्म ‘आग’ बनाई थी, जो बुरी तरह से फ्लॉप गयी उसके कुछ समय बाद ही उन्होंने फिल्म ‘बरसात’ की शूटिंग शुरू कर दी। जब काम शुरू हुआ तब फिल्म ‘आग’ के म्यूजिक डायरेक्टर जोकि राम गांगुली थे, के साथ बैठकर उन्होंने तीन धुनें फाइनल कर दी थीं, लेकिन रिकॉर्ड नहीं की थीं। हालांकि धुनें यहीं होंगी यह तय कर दिया था।

थिएट्रिकल इनकम से खरीदी थी यह जमीन 

उसके बाद राम गांगुली को शायद राज कपूर पर भरोसा न था इसीलिए उन्होंने धुन दूसरे निर्माता को दे दी। राज कपूर को यह बात पता चली तो इस पर वे नाराज नहीं हुए और न ही गांगुली से लडऩे गए। बल्कि उन्होंने अखबार में घोषणा कर दी की उनकी फिल्म बरसात का संगीत शंकर जयकिशन देंगे जो पृथ्वी थिएटर में नाटक का पार्श्व संगीत देते थे और राम गांगुली के सहायक थे।

शंकर-जयकिशन को दिया था मौका 

उन्होंने शंकर-जयकिशन को मौका देकर कई स्थापित संगीतकारों को झटका दिया था। बहुत जल्द ‘बरसात’ के गाने तैयार हुए। आलम यह था कि म्यूजिक की जो रॉयल्टी मिली उससे ही फिल्म ‘बरसात’ की लागत मिल गई। ‘बरसात’ को जो थिएट्रिकल इनकम हुई उससे राजकपूर ने चेंबूर में 2.2 एकड़ की जमीन आरके स्टूडियो के लिए खरीदी।

ये भी पढ़ेंः जन्मदिन पर खासः हसरत दिल में लिए दुनियां छोड़ गईं थीं नरगिस

चेंबूर में जमीन खरीदने की वजह यह थी कि उस समय वहां पहा?, हरियाली के साथ ही वीरानी का माहौल था। यह 1948 की मुंबई थी। आउटडोर शूटिंग के लिए दस कदम बाहर निक कर पहा? और जंगल मिल जाते थे। बताया जाता है कि उस जमाने में शेर, चीते भी घूमते थे। आज ही तरह घनी बस्तियां वहां नहीं थी। 1948 में बने इस स्टूडियो ने दर्शकों को ‘बरसात’, ‘आवारा’ और ‘बूट पॉलिश’ जैसी फिल्में दीं हैं।

ये भी पढ़ेंः जन्मदिन पर खासः अद्भुत खूबसूरती-बेमिसाल अभिनय की मालकिन थीं अभिनेत्री नूतन