Saturday, May 18सही समय पर सच्ची खबर...

कानपुर में डाक्टर ने की काॅक्लियर इंपलांट 622+Kanso2 की सफल सर्जरी, मासूम की जिंदगी बदली

Successful surgery of Cochlear Implant 622+Kanso2 in Kanpur, changed life of 1 year old girl

समरनीति न्यूज, कानपुर : चेलेंजिंग बच्चों की दुनिया से जुड़े लोगों के लिए एक बेहद सुखद खबर सामने आई है। शहर में पहली काॅक्लियर इंपलांट 622+Kanso2 सर्जरी सफलतापूर्वक कर ली गई है। यह सर्जरी कानपुर के जाने-माने वरिष्ठ ईएनटी सर्जन प्रो. डाक्टर रोहित मेहरोत्रा द्वारा की गई है। उन्होंने अपने हर्षनगर में स्थित मेहरोत्रा ईएनटी अस्पताल में 1 साल की बच्ची के दोनों कानों में काॅक्लियर इंपलांट 622+Kanso2 को सफलता लगाया है। बच्ची पूरी तरह स्वस्थ है और अब सुन सकती है।

क्यों खास है काक्लियर इंपलांट 622+Kanso2

डा. मेहरोत्रा का कहना है कि काॅक्लियर इंपलांट 622+Kanso2 कई तरह से खास है। यह इतना हल्का है कि लगाने वाले को अतिरिक्त बोझ महसूस होने का सवाल ही नहीं उठता। साथ ही इतना छोटा है कि इसे लगाने में कोई दिक्कत भी नहीं है।

ये भी पढ़ें : UP : धरे रह गए मंत्री-विधायक, भाजपा से छिनी जिपं सीट, सपा की साइकिल सरपट दौड़ी

उन्होंने दावा किया है कि यह दुनिया का सबसे पतला काक्लियर इंपलांट है। जन्मजात बहरे बच्चों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, डाक्टर का कहना है कि यह सर्जरी भारत सरकार द्वारा मूक-बधिर बच्चों के लिए निशुक्ल योजना के तहत की जा रही है। अगर अलग से इस सर्जरी को कराया जाए तो इसमें 6 से 7 लाख का खर्च आता है। सरकार की योजना 2030 तक यूपी को मूक-बधिर से मुक्त करने की है।

ये भी पढ़ें : UP Breaking : गिट्टी चोरी में मंत्री राकेश सचान दोषी करार, अदालत में पेशी के बाद फरार