Sunday, May 19सही समय पर सच्ची खबर...

Good News : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल में शुरू होंगे 3 कोर्स

समरनीति न्यूज, कानपुरः एटीआई कैंपस में बन रहे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल (आईआईएस) में सबसे पहले तीन कोर्स शुरू किए जाएंगे। इन कोर्सेज में मेरिट बेस पर लगभग 400 कैंडिडेट्स को एडमिशन दिया जाएगा। बिल्डिंग का बेस तैयार हो चुका है और ये जून 2019 तक बनकर तैयार हो जाएगी।

बैठक में लिया फैसला 

बता दें कि स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ही केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री अनंत कुमार हेगड़े शहर पहुंचे। उन्होंने आरडीएटी में डायरेक्टर व अन्य ऑफिसर्स के साथ अहम मीटिंग की। उन्होंने कहा कि प्राइम मिनिस्टर का स्किल डेवलपमेंट पर बहुत ज्यादा फोकस है। जब हर हाथ में हुनर होगा तो उन्हें आसानी से काम मिल जाएगा।

इनको मिलेगी ट्रेनिंग 

आरडीएटी(रीजनल डायरेक्ट्रेट ऑफ अप्रेंटिस एण्ड ट्रेनिंग) के डायरेक्टर आरआर मन्नेवार ने बताया है कि इस संस्थान में उन्हें ट्रेनिंग का मौका मिलेगा, जो पहले से ही आईटीआई से सर्टिफिकेट या फिर डिप्लोमा कोर्स किए हुए होंगे। यहां सबसे पहले सीएमसी, आटोमोबाइल व वेल्डिंग कोर्स की ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग उसी तरह से दी जाएगी जैसे किसी इंडस्ट्री में काम कराया जाता है।

2016 में हुआ था शिलान्‍यास 

पीएम नरेन्द्र मोदी कानपुर प्रवास पर 19 दिसंबर 2016 को आए थे तो उन्होंने इसका शिलान्यास किया था। यह देश का पहला स्किल डेवलप करने वाला संस्थान होगा करीब 66 करोड़ की लागत से तीन मंजिला यह संस्थान बनाया जा रहा है। इंडस्ट्री को जिस तरह की ट्रेंड स्किल की जरूरत होगी उसी तरह की ट्रेनिंग इस संस्थान में दी जाएगी। केन्द्रीय कौशल विकास व उद्यमिता राज्यमंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने कहा कि जल्द ही दिल्ली में देश के प्रामिनेंट इंडस्ट्री के साथ संवाद किया जाएगा। उनकी डिमांड के अनुसार अन्य कोर्स तैयार करके शुरू कराए जाएंगे।