Monday, May 6सही समय पर सच्ची खबर...

जापानी इंसेफेलाइटिस से एेप के जरिए जंग लड़ेगा स्वास्थ्य महकमा

सरमरनीति न्‍यूज, कानपुरः  स्वास्थ्य विभाग की ओर से खबर मिली है कि जल्द ही शहर के लोगों को घर पर जापानी इंसेफेलाइटिस जैसी गंभीर बीमारी के बारे में सबकुछ मालूम पड़ेगा. इसकी जानकारी से लेकर इलाज तक को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने एक नई ऐप बनाई है. इस ऐप को नाम दिया है ‘स्टॉप जेई’. क्‍या होगा इस ऐप में, आइए जानें.

जैसा कि सुना है कि ः 

सीएमओ अशोक शुक्ला, स्वास्थ्य विभाग ने इस ऐप को एक साथ कई जिलों में लॉन्च किया गया है. इसकी मदद से गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीज को देख कर कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने एंड्रॉयड फोन से ऐप की मदद से उस मरीज के संबंध में जरूरी जानकारी पा सकेगा. सिर्फ यही नहीं, इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक टीम को उसके पते पर भेजा जाएगा, जो मरीज को प्राथमिक उपचार के साथ दवा भी दिलाएगी.

तो मिलेगी एसी भी मदद  

इस ऐप का काम यहीं खत्‍म नहीं हो जाता. बल्‍कि इसके आगे खुद उन्होंने बताया कि इस ऐप में अगर सूचना देने वाले व्यक्ति ने मरीज की हालत गंभीर होने की जानकारी दी है, तो एंबुलेंस को भी मौके पर भेजा जाएगा. ताकि मरीज को अस्‍पताल में एडमिट करा कर उसका इलाज किया जा सके. गौरतलब है कि कई बार मरीज इस बीमारी से लड़ रहे होते हैं, लेकिन उनको लक्षणों की जानकारी न होने के कारण वो लापरवाही बरतते हैं. ऐसे लोगों को इस ऐप से जरूर मदद मिलेगी.

अधिकारियों ने बताया 

इसके आगे सीएमओ अशोक शुक्‍ला ने बताया कि जिलों में इस ऐप की सफलता पर गौर करते हुए शहर के लिए भी इस ऐप की लॉन्चिंग की तैयारी की जा रही है. इसके लिए शहर के उन इलाकों में सर्वे का काम कराया जा रहा है, जहां से जापानी इंसेफेलाइटिस के मरीजों की संख्या हर साल ज्यादा रहती है. क्षेत्र में साक्षर दर के अनुसार ही ऐप में कुछ परिवर्तन भी संभव हैं, जिससे लोग आसानी से इसकी मदद ले सकेंगे.