Friday, May 17सही समय पर सच्ची खबर...

अब गैस सब्सिडी को भी ऑनलाइन चेक करने के होगी व्यवस्था

समरनीति न्यूज, कानपुरः  आप भी अगर हर महीने अपनी गैस की सब्‍सिडी को लेकर परेशान रहते हैं तो बता दें कि जल्‍द ही आपको बड़ी सहूलियत मिलने वाली है. वह ये कि अब उनकी गैस की सब्सिडी भी ऑनलाइन चेक की जा सकेगी. गौरतलब है कि आए दिन गैस उपभोक्ता सब्सिडी न आने की शिकायत गैस एजेंसी पर कर रहे हैं. अभी गैस पर सब्सिडी आने की जानकारी सिर्फ मैसेज से मिलती है. कई बार उपभोक्ता के लिंक अकाउंट में सब्सिडी तो आ जाती है, लेकिन मैसेज न आने से उपभोक्ता को जानकारी नहीं मिलती है, लेकिन अब घर बैठे यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आसानी से पता चल जाएगा कि सब्सिडी आपके किस खाते में आई है.

आधार नंबर की पड़ेगी जरूरत 

ऑनलाइन सब्सिडी चेक करने के लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आधार सर्विसेज में आपको क्लिक करना होगा. इसमें अपना 12 डिजिट का आधार नंबर देना होगा. नंबर डालते ही सब्सिडी की पूरी डिटेल सामने आ जाएगी. सब्सिडी आपके उस अकाउंट में जाएगी, जिसमें आधार लिंक कराया होगा.

इस योजना में भी मिलेगी सुविधा 

उज्जवला योजना में अभी तक फ्री गैस कनेक्शन में सिलेंडर, पाइप और रेग्युलेटर के पैसे नहीं लिए जाते हैं. चूल्हे के पैसे चुकाने होते थे. इसके लिए 900 और 1900 रुपए तक रेट निर्धारित हैं. पैसे नहीं देने पर यह राशि लोन के रूप में दी जाती थी, पहले सिलेंडर के बाद अन्य सिलेंडरों पर तब तक सब्सिडी नहीं मिलती थी, जब तक लोन अदा नहीं हो जाता है. लेकिन अब इसमें भी बदलाव किया गया है. अब साल के 6 सिलेंडर में सब्सिडी दी जाएगी.

अधिकारी कहते हैं  कि..

यहां बताते चलें कि शहर में कुल 40 एजेंसी इंडेन गैस की हैं. 45 एजेंसी भारत गैस की हैं. वहीं करीब 8.5 लाख लोगों के पास गैस कनेक्शन हैं. इनमें 95,000 कनेक्शन उज्जवला योजना में इंडियन ऑयल ने दिए हैं. इनके अलावा 90,000 कनेक्शन भारत गैस दे चुकी है. फिलहाल इंडियन ऑयल के असिस्‍टेंट मैनेजर सेल्‍स एलपीजी पारितोष कोतवाल कहते हैं कि बैंक अकाउंट में आने वाली गैस सब्सिडी को अब ऑनलाइन भी चेक किया जा सकता है. इससे लोगों को मैसेज पर ही डिपेंड नहीं रहना पड़ेगा.