Friday, May 17सही समय पर सच्ची खबर...

बदले जाएंगे कानपुर के सभी पुराने ट्रांसफार्मर, बेवजह बिजली कटौती से मिलेगी राहत

समरनीति न्‍यूज़, कानपुरः बिजली कटौती और रेवेन्‍यू लॉस, दोनों की बड़ी वजह बनते हैं शहर में बिजली देने की जिम्‍मेदारी ढो रहे दशकों पुराने ट्रांसफॉर्मर। अच्‍छी बात ये है कि अब इन ट्रांसफॉर्मर्स को हटाने की तैयारी शुरू की जा रही है। इसको लेकर बताया जा रहा है कि इनकी जगह पर इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्‍कीम के तहत नए ट्रांसफॉर्मर लगाए जाने वाले हैं।

इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम के तहत होगा बदलाव 

प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक इन नए ट्रॉसफार्मर्स से लाइनलॉस कम होने की उम्‍मींद जताई जा रही है। अभी फिलहाल ऐसे 279 ट्रांसफॉर्मर्स को चिन्‍हित करके हटाया जा रहा हैं। ऐसे ट्रांसफार्मर्स की संख्या 450 के करीब पहुंचने की उम्मींद जताई गई है।

अबतक दर्जनों ट्रांसफार्मर हो चुके हैं डैमेज 

बताया गया है कि शहर में फिलहाल 4900 के लगभग डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर लगे हुए हैं। इन ट्रांसफार्मर्स के जरिए घर, ऑफिस, मार्केट और फैक्ट्रीज़ को बिजली पहुंचती है। केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक इनमें से सैकड़ों की संख्या में ट्रांसफॉर्मर दशकों पुराने हैं जो अपनी उम्र पूरी कर चुकी है। यही नहीं ये दर्जनों बार डैमेज भी हो चुके हैं। हर बार इन्हें रिपेयर कर लगा दिया जाता है। इस वजह से एक तो ये ट्रांसफॉर्मर लाइन लॉस की वजह साबित हो रहे हैं और दूसरे जल्दी-जल्दी डैमेज भी हो जाते हैं।

इस वजह से होती है बिजली कटौती 

इस वजह से भी लोगों को 6 से लेकर 12-12 घंटे तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। केस्को ने ऐसे ट्रांसफॉर्मर पॉवर सप्लाई सिस्टम से हटाने की तैयारी कर ली है। इसके लिए कमेटी भी बना दी है। फिलहाल कोर डैमेज, अनसर्विसेबल वाले 279 ट्रांसफॉर्मर चुने गए हैं। इनकी जगह 460 करोड़ के इंटीग्र्रेटेड पॉवर डेवलपमेंट स्कीम के तहत नए ट्रांसफॉर्मर लगाए जाएंगे।

ऐसा बताया है केस्‍को डायरेक्‍टर ने 

केस्को के डायरेक्टर टेक्निकल ने बताया कि कोर आदि डैमेज होने की वजह ट्रांसफॉर्मर के कारण लाइनलॉस भी अधिक हो रहा है। जल्दी-जल्दी फॉल्ट व डैमेज होने की वजह से लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

शासन करेगा निगरानी 

लाइनलॉस को लेकर केस्को की आंकड़ेबाजी अब नहीं चलने वाली है। आने वाले दिनों में शासन सीधे मॉनीटरिंग करेगा. केस्को के 11 केवी के सभी 526 फीडर की रिपोर्ट सीधे यूपीपीसीएल के पोर्टल पर जाएगी। इससे बिजली चोरी व लाइनलॉस को लेकर केस्को का खेल खुलकर सामने आ जाएगा। बिजली चोरी रूकने से लोगों को भी पॉवर क्राइसिस से छुटकारा मिल जाएगा।

ये भी पढ़ेंः केस्को की कंज्यूमर सर्विस के दावे हुए हवा-हवाई