Wednesday, April 24सही समय पर सच्ची खबर...

समरनीति न्यूज आफिस में ARTO : ओवरलोडिंग-ट्रैफिक-एक्सीडेंट पर दो टूक सवाल, पढ़िए खबर..

ARTO in Samarniti News Office, read it! Questions and answers on overloading,accidents and fines

समरनीति न्यूज, बांदा :  ‘समरनीति न्यूज आफिस’ बांदा में आज चित्रकूटधाम मंडल के बांदा मुख्यालय के सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (ARTO) शंकरजी सिंह अतिथि के रूप में मौजूद रहे। हमने एआरटीओ शंकरजी सिंह से ओवरलोडिंग, एक्सीडेंट और यातायात नियमों के टूटने जैसे मुद्दों पर खुलकर बात की। लगातार बढ़ते हादसों की चुनौतियों से निपटने और यातायात नियमों से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ एक्शन को लेकर भी सवाल पूछे। साहित्य के क्षेत्र में गहरी पकड़ रखने वाले एआरटीओ शंकरजी हाल में ही लखनऊ में वर्ष 2021 के श्रीधर पाठक पुरस्कार से सम्मानित हुए हैं। वह काफी सुलझे व्यक्तित्व और सरल स्वभाव के व्यक्ति हैं। ऐसे में उन्होंने सभी सवालों का बड़ी बेबाकी और शानदार ढंग से जवाब दिया। उनसे बातचीत के ये हैं प्रमुख अशं..

बांदा के आरटीओ दफ्तर में स्टाप की काफी किल्लत है, जबकि यह मंडल मुख्यालय का आरटीओ कार्यालय है। इतने कम स्टाफ में कैसे काम कर पाते हैं।  

  • देखिए, स्टाफ की कमी तो है, लेकिन कम संसाधन और मैन पाॅवर में भी पूरा काम करने के प्रयास जारी हैं। बांदा आरटीओ आफिस में 2 एआरटीओ यानी प्रवर्तन (चेकिंग) 2 पीटीओ यानी पैसेंजर टैक्स आफिसर के पद हैं। वर्तमान में 1 आरटीओ और 1 पीटीओ ही तैनात हैं। ऐसे में 100-120 वर्ग क्षेत्रफल वाले बांदा में यात्री/माल वाहन की चेकिंग में दिक्कत होना स्वभाविक है। फिर भी किसी तरह से काम चलाया जा रहा है।

खनन क्षेत्र वाला बांदा, ओवरलोडिंग चैलेंज

बांदा खनन वाला जिला है, यहां ओवरलोडिंग एक चैलेंज हैं। इसे लेकर दावे बहुत से होते हैं, लेकिन असर नहीं दिखता। ऐसा क्यों?

  • ऐसा नहीं है। ओवरलोडिंग को लेकर बीच-बीच में लगातार एक्शन लिया जा रहा है। वाहनों को सीज किया जा रहा है। ऐसे वाहनों से भारी जुर्माना लगाया जाता है। बीते वर्ष जनवरी 2022 से नवंबर माह तक कुल 5,000 गाड़ियों का चालान किया है। बीते कुछ माह में 5 हजार गाड़ियों का चालान किया गया है। साथ ही जनवरी से नवंबर तक कुल 37 करोड़ 90 लाख रुपए जुर्माना भी वसूला गया है। विभाग लगातार एक्शन ले रहा है। हालांकि, खनन ओवलोडिंग की बात करें तो इसपर रोक तभी पूरी तरह संभव है जब खदानों से ही ओवरलोड ट्रक या डंपर न निकलें।

हाइवे पर ऐसे कई ट्रक और डंपर दिखाई देते हैं जिनकी नंबर प्लेट स्पष्ट नहीं होती है। नंबर क्या है पता ही नहीं चला। कुछ पर तो नंबर प्लेट होती ही नहीं हैं। 

  • एचएसआरपी (HSRP) यानी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Number Plate) लगाने का काम तेजी से चल रहा है। ऐसे चालकों को पकड़कर उनके लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई भी जाती है। एक बार में 5 हजार रुपए जुर्माना और लगातार दूसरी बार ऐसे मिलने पर 10 हजार रुपए जुर्माना लगाया जाता है। साथ ही जो वाहन फिटनेस के लिए आते हैं। उनकी फिटनेस बिना एचएसआरपी के नहीं की जाती है।

आसान नहीं बाइकों की ओवरस्पीड पर रोक लगाना

Looted near DM bungalow in Banda, miscreants looted cash-mobile

अब शहर में यातायात की बात करें तो यहां ओवरस्पीड, मोबाइल पर बात करते बाइक चलाना, सीट बेल्ट की अनदेखी। ऐसे कई लापरवाहियां हैं जो दूसरों के लिए भई जानलेवा बन रहे हैं। 

  • बिल्कुल सही बात है। बांदा में ओवरस्पीड, दो पहिया वाहनों पर ओवरलोडिंग, मोबाइल पर बात करना या फिर नशे में गाड़ी चलाना व हेलमेट न लगाना। ये बड़े हैं जिनकी वजह से हादसे हो रहे हैं। ऐसे वाहनों चालकों के खिलाफ हम लगातार चेकिंग अभियान चलाकर एक्शन लेते हैं। आरटीओ विभाग लगातार एक्शन ले रहा है। पिछले कुछ महीनों में ऐसे 1000 वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इतना ही नहीं करीब 59 लाख रुपए से ज्यादा का जुर्माना भी वसूला गया है।

ट्रैक्टरों का संचालन और उनको नियमों में लाना कठिन

ट्रैक्टर ऐसा वाहन है जो सबसे ज्यादा हादसे का कारण बनता है। बांदा में अंधाधुंध ढंग से ट्रैक्टर तेज रफ्तार दौड़ते देखे जा सकते हैं। इनपर लगाम कसने की बातें होती हैं, लेकिन पूरी तरह असर नहीं दिखता। 

  • ट्रैक्टर चालकों को समय-समय पर बताया जाता है कि अपनी गाड़ी की लाइटें ठीक रखें। ट्रालियों पर रेडियम पट्टी लगवाएं, ताकि रात में दूर से चमकें। रात के समय सड़क किनारे खड़ा न करें। बांदा में करीब 15 हजार ट्रैक्टर पंजीकृत हैं। इनके चालकों को जागरूक किया जाता है। साथ ही समरनीति न्यूज के इस मंच से मेरी सभी चालकों और वाहन स्वामियों से व्यक्तिगत अपील है कि सुरक्षित यातायात नियमों का पालन करें। खुद और दूसरी की जान की सुरक्षा करें। हेलमेट लगाएं, सीट बेल्ट बांधें। ट्रैक्टर और ट्रक चालक वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप यानी पट्टी जरूर लगाएं। ऐसा करके आप हजारों जिंदगियां सुरक्षित करेंगे। कोई भी वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात न करें।

ये भी पढ़ें : Banda : पुष्पा की लाश के टुकड़े पाॅलिथीन में भरकर ले जाने पड़े, डंपर ने घसीटा था साढ़े 3 किमी तक..  

ये भी पढ़ें : Banda : अस्पताल में मरीज के बेड पर कुत्ता चढ़ा, जांच को पहुंचे सिटी मजिस्ट्रेट, डीएम को रिपोर्ट  

ये भी पढ़ें : Breaking : बांदा में हाइवे पर ट्रक से कुचलकर दो बैंक कर्मियों की मौत, परिवार में कोहराम

ये भी पढ़ें : बांदा : BJP प्रहरी की PMModi की मां के निधन पर भावुक पहल, पौधरोपण से श्रद्धांजलि

ये भी पढ़ें : दिल्ली में लड़की को कार से घसीटने का मामला, गृहमंत्री अमित शाह ने मांगी तुरंत रिपोर्ट