Saturday, June 22सही समय पर सच्ची खबर...

यूपी : इन जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, आज कानपुर..

UP weather update latest news

सुभाष शुक्ला, लखनऊ : उत्तर प्रदेश इस समय पूरी तरह भीषण गर्मी की चपेट में है। दिन-रात तक का तापमान बढ़ा हुआ है। भीषण लू और प्रचंड गर्मी लोगों को झुलसा रही हैं। सुबह 9 बजे से ही धूप के थपेड़े लोगों को सताने लगते हैं। आज बुधवार को दिन के साथ रात भी रोज की अपेक्षा काफी गर्म रही। वहीं मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। कुछ जिलों के लिए येलो और आरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

बुद्धवार को कानपुर देहात रहा सबसे गर्म

मौसम विभाग की माने तो फिलहाल गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली। अगले 3 से 4 दिन लोगों को गर्मी से ऐसे ही जूझना पड़ेगा। प्रदेश में बुधवार को कानपुर देहात सबसे गर्म जिला रहा। वहां अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री और न्यूनतम 33 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ।

लखनऊ में सैलून-स्पा सेंटरों पर ताबड़तोड़ छापे, सेक्स रैकेट में 20 युवतियां-15 युवक गिरफ्तार

प्रयागराज पिछले दो दिनों से देश में सबसे गर्म जिला रहा। वहां आज अधिकतम तापमान 47 डिग्री रिकार्ड हुआ। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह का कहना है कि प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में 16 जून तक लू और प्रचंड गर्मी का अलर्ट है।

इन जिलों में रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने यूपी के बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर देहात और कौशांबी जैसे इलाकों में प्रचंड लू का रेड अलर्ट जारी किया। साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश के तराई इलाकों में 15 जून से तेज हवा, गरज, चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके बाद पूर्वी इलाकों में गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

इनमें आरेंज अलर्ट

यूपी के लखनऊ, गोरखपुर, मिर्जापुर, वाराणसी, जौनपुर, प्रतापगढ़, संत रवि दास नगर, संत कबीर नगर, बस्ती, गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, उन्नाव, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, मथुरा, आगरा,

Bollywood : 21 साल की अवनीत करोड़ों की मालकिन, सिजलिंग Photos से चढ़ा पारा

फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, ललितपुर, महोबा और झांसी आसपास के क्षेत्रों में गर्म हवाएं चलेंगी। इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया है।

यहां येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, आजमगढ़, कुशीनगर, मऊ, बलिया, देवरिया, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, हरदोई, कन्नौज, फर्रुखाबाद, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बुलंदशहर, अलीगढ़, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, हाथरस, कासगंज, एटा, शाहजहांपुर, बदायूं और संभल आसपास के क्षेत्रों में भी लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें : कंगना रनौत को मारा थप्पड़, CISF महिला जवान ने चंड़ीगढ़ एयपोर्ट पर की घटना, पढ़ें वजह..