Saturday, April 20सही समय पर सच्ची खबर...

समरनीतिन्यूज Dear Doctor : क्या चेचक में है निमोनिया का भी है खतरा, कौन सा लें कफ सिरप ? पढ़िए डाक्टर की बात

Dear Doctor : Is there risk of pneumonia in chicken pox as well or which cough syrup to take? this is doctor's advice
समरनीति न्यूज आफिस में विशेषज्ञ डाॅ आरके गुप्ता।

समरनीति न्यूज़ बांदा : Dear Doctor in SamarneetiNews Banda Office उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड को लेकर अलर्ट घोषित हो चुका है। हाड़ कंपा देने वाली इस ठंड में शीतलहर कहर ढा रही हैं। ऐसे में अपने साथ-साथ अपनों को स्वस्थ रखने के लिए हमारी जिम्मेदारी बढ़ गई है। इस रिकार्ड सर्दी में नमोनिया, कोल्ड डायरिया, डिपथेरिया, मिसेल यानी छोटी माता औऱ टाइफाइड/हिप्पेटाइटिस जैसी बीमारियां तेजी से पांव पसार रही हैं। खांसी-जुकाम और बुखार तो शायद ही कोई हो, जो इससे बच रहा हो। खासकर बच्चों को इस मौसम में स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है।

‘समरनीति न्यूज’ आफिस में डाॅ. गुप्ता से सवाल-जवाब

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए ‘समरनीति न्यूज’ ने चित्रकूट के पूर्व मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एवं बांदा जिला अस्पताल के जाने-माने बाल रोग विशेषज्ञ डा. आरके गुप्ता को आमंत्रित किया। बीमारियों को लेकर तमाम भ्रांतियों, उनके इलाज और बचाव तक खास सवाल-जवाब किए। साथ ही भारत में बने कफ सिरप पर रोक को लेकर भी खास बात हुई। आप भी पढ़िए और डाक्टर के जरूरी हेल्थ टिप्स जरूर अपनाएं..

सवाल- 14 साल की बेटी श्वेता को घर से निकलते ही हो जाता है सर्दी-जुकाम, क्या करें ? – सजल कुमार, दूरदर्शन कालोनी।

जवाब- आपकी बेटी को इस मौसम में सर्दी से एलर्जी की समस्या हो सकती है। जबतक समस्या है, फिलहाल जरूरत पड़ने पर बच्ची को रोज एक टेबलेट लिवो स्ट्रिफिन दे सकते हैं। किसी डाक्टर को भी दिखा सकते हैं।

सवाल- बेटी गौरी 1 साल की है। इस मौसम में उसकी मालिश करनी चाहिए या नहीं ?  वीरेंद्र पटेल-कालूकुआं।

जवाब- मालिश करना बुरा नहीं होता है, लेकिन ठंड के मौसम में मालिश नुकसान भी कर जाती है। खासकर बच्चे को धूप में लिटाकर खुले में मालिश करना नुकसान पहुंचाता है। इसकी वजह है कि धूप तेज नहीं होती। ऐसे में ठंडी हवाएं बच्चे को फायदी की जगह नुकसान पहुंचाकर उसे बीमार कर देती हैं। कमरे में ठंडी हवा से बचाते हुए मालिश की जा सकती है।

सवाल- घर में दो नवजात बच्चे हैं छोटू और राजू। दोनों को ठंड लगती रहती है, कैसे बचाया जाए ?  विजय गुप्ता, आवास विकास कालोनी।

जवाब- नवजात शिशुओं को विशेष देखरेख की जरूरत होती है। जरा सी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। बच्चों को गरम कपड़े पहनाकर रखें। जिस कमरे में बच्चे रहते हैं, वहां का तापमान भी मेंटेन रखें। ठंडी हवाओं से पूरी तरह बचाएं। अगर सर्दी लग गई है तो तुरंत डाक्टर को दिखाएं।

Dear Doctor : Is there risk of pneumonia in chicken pox as well or which cough syrup to take? this is doctor's advice

डाक्टर की सलाह पर ही लें कोई भी कफ सिरप

ब्लोवर या रूम हीटर चलाते समय इस बात ध्यान रखें कि कमरे की आक्सीजन लेवल भी कम न होने पाए। खास बात यह है कि जो माताएं अपने बच्चों को स्तनपान करा रही हैं, वह बच्चे को चिपकाकर रखें। इससे बच्चे के शरीर का तापमान नहीं गिरने पाता। बच्चे के लिए फायदेमंद रहता है।

सवाल- बच्चों को अक्सर सर्दी लगती है, वह बीमार होते हैं, यह उसकी हालत गंभीर है ? – अजय गुप्ता, छोटीबाजार।

जवाब- देखिए, जब बच्चा बीमारी में तेज-तेज सांस ले रहा हो। उसकी पसलियां चल रही हों, तो डाक्टर के पास जाने में देरी नहीं करनी चाहिए। समझ लेना चाहिए कि बच्चे की हालत गंभीर है। उसकी तबियत ज्यादा खराब है। उसे तुरंत डाक्टर के पास लेकर जाना चाहिए।

सवाल- डाक्टर साहब बच्चे को उल्टी-दस्त रात में शुरू होने पर क्या घर पर ही दवाई देकर ठीक किया जा सकता है ? – धीरेंद्र सिंह, अतर्रा चुंगी। 

जवाब- जी नहीं। बच्चे को इन हालात में फर्स्ट एड दिया जा सकता है। जैसे देर रात परेशान होने पर बच्चे को ओरआरएस का घोल या नमक-चीनी का घोल दे सकते हैं। इसके बाद भी बच्चे को डाक्टर के पास ले जाने में देरी न करें। उल्टी-दस्त से बच्चा डिहाईड्रेशन में जा सकता है, जो जानलेवा स्थिति होती है।

सवाल- क्या चिकन पाक्स यानी चेचक में बच्चे को निमोनिया भी हो सकती है ? – मुन्नीलाल, कुशवाह। 

जवाब- जी हां, बिल्कुल हो सकता है। इसे लेकर खासतौर पर सावधान रहने की जरूरत है। अक्सर चेचक होने पर माता-पिता यह मान लेते हैं कि दानों की वजह से उनका बच्चा बीमार है बस।

अंधविश्वास को छोड़ डाक्टर से कराएं इलाज

लेकिन कई बार बच्चे को इसी दौरान निमोनिया भी हो जाता है, जिसका इलाज न होने पर जानलेवा साबित होता है। चेचक होने पर अंधविश्वास न पड़ते हुए इलाज जरूर कराना चाहिए। झाड़-फूंक के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए।

सवाल- आजकल बच्चों को खांसी की समस्या आम बात है। कौन सा सिरप सुरक्षित है कैसे जाने ? – छोटे सिंह, सर्वोदयनगर।जवाब- बच्चे को खांसी आने पर अपने आप कोई सिरप खरीदकर पिलाना ठीक नहीं होता है। कौन सा सिरप देना है या कौन सा नहीं, इसका फैसला डाक्टर पर छोड़ देना चाहिए। क्योंकि कुछ सिरप बच्चे को कफ ढिला करने को दिए जाते हैं। वहीं कुछ सिरप अलग तरह से खांसी में काम करते हैं। वह बच्चे की जकड़न को दूर करते हुए काम करते हैं। ऐसे में कौन सा सिरप सही है, इसका फैसला डाक्टर पर छोड़ देना चाहिए।

ये भी पढ़ें : Dear Doctor : ठंड में अपने बच्चों को बीमारियों से कैसे बचाएं, पढ़िए ! डाक्टर की सलाह   

ये भी पढ़ें : UP में कफ सिरप पर अलर्ट, सैम्पल लेकर होगी सबकी जांच  

ये भी पढ़ें : कलयुगी बेटी : जिस लड़के ने रेप किया, उसी के प्यार में मां का कत्ल, फिर लाश से बर्बरता..

ये भी पढ़ें : Raid on Spa : न्यू ईयर के लिए मंगाई थीं विदेशी लड़कियां, व्हाट्सएप पर भेजते थे Photos, 7 युवतियां और 4 युवक गिरफ्तार