Friday, April 19सही समय पर सच्ची खबर...

PWD : घपले की सजा, पेंशन से जीवनभर 5% कटौती करेगी सरकार

Punishment for scam in PWD, government will deduct 5% from pension for life

आशा सिंह, लखनऊ : पीब्ल्यूडी विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष मनोज गुप्ता के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई है। विभाग में हुए तबादला घपले में उनको दोषी पाया गया है। अब उनके खिलाफ प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने सख्त कदम उठाया है। सरकार उनकी पेंशन से जीवनपर्यंत 5 प्रतिशत कटौती करेगी। गुप्ता के खिलाफ प्रदेश सरकार ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। बताते हैं कि विभाग में पहली बार किसी अधिकारी के खिलाफ ऐसी कार्रवाई की गई है।

जून 2022 में नियम ताक पर रखकर किए थे तबादले

दरअसल, विभाग में शिकायतों की जांच में सामने आया था कि लोक निर्माण विभाग यानी पीड्ब्ल्यूडी में तबादला नीति के अनुसार 30 अधिशासी अभियंताओं (एक्सईएन) के ही तबादले हो सकते हैं। इसके बावजूद नियमों को दरकिनार करते हुए जून 2022 में 42 एक्सईएन का स्थानांतरण कर दिया गया था। इतना ही नहीं विभाग के जेई और एई के भी 46 ट्रांसफर, तबादला नीति के खिलाफ किए गए।

4 किए थे सस्पेंड, रिटायर हो चुके गुप्ता की पेंशन पर कैंची

सरकार ने जांच कराई तो पता चला कि मामले में तत्कालीन विभागाध्यक्ष मनोज गुप्ता समेत पांच कार्मिक इसमें दोषी हैं। चार को निलंबित कर दिया गया था। विभागाध्यक्ष गुप्ता नवंबर में रिटायर हो चुके थे। इसकी अब उनकी पेंशन कटौती की संस्तुति यूपीपीएससी की सहमति के लिए भेज दी गई। वहां से इसे हरी झंडी मिल चुकी है।

ये भी पढ़ें : UP : SP दिनेश सिंह को ब्रेन हेमरेज, IPS प्रभाकर चौधकी बिजनौर भेजे गए 

ये भी पढ़ें : बरेली में डिप्टी सीएम बृजेश पाठक, बोले- डाक्टर सरकारी महकमे में इसलिए नहीं आते, क्योंकि..