Sunday, May 12सही समय पर सच्ची खबर...

अवैध खनन : बांदा में कनवारा-मरौली खदानों पर छापे, लाखों का जुर्माना

in Banda Action on Kanwara-Marauli mines fine of lakhs for illegal mining by administration
कनवारा खदान पर छापे के दौरान अधिकारी।

समरनीति न्यूज, बांदा : बांदा में कनवारा और मरौली खदानों पर जिलाधिकारी के निर्देशों प्रशासन और खनिज विभाग के अधिकारियों ने छापा मारा। बताते हैं कि निरीक्षण के दौरान दोनों खदानों पर निर्धारित सीमा से बाहर अवैध खनन होता पाया गया। लाखों रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

खनिज विभाग की खुली पोल

प्रशासनिक अधिकारियों और खनिज विभाग ने खनिज विभाग ने कनवारा खंड-5 के पट्टाधारक योगेश सिंह कुशवाहा निवासी ग्वालियर (एमपी) के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 17,08,200 रुपए जुर्माना ठोका गया।

फिलहाल खदान पर खनन रोक दिया गया है। वहीं मटौंध क्षेत्र में मरौली खदान पर भी छापा पड़ा। वहां भी सीमांकन रेखा के बाहर अवैध रूप से खनन पकड़ा गया। खदान संचालक पर 33,29,100 रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

बताते चलें कि कनवारा खंड-5 को लेकर काफी समय से शिकायतें मिल रही हैं। इतना ही नहीं कनवारा खदान से लगातार ओवरलोड गाड़ियां शहर से निकाली जा रही हैं।

सवाल यह उठता है कि खनिज विभाग ने इससे पहले कनवारा खदान पर कार्रवाई क्यों नहीं की ? खनिज विभाग जिलाधिकारी के निर्देशों पर ही क्यों एक्शन मोड पर आता है। बताते चलें कि बांदा खनिज विभाग अवैध खनन को लेकर सवालों के घेरे में रहता है। इससे पहले तीन खनिज अधिकारी निलंबित हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें : UP : पत्नी को नशीली दवा खिलाकर सुलाया, फिर भतीजी से किया रेप, ऐसे फूटा भांडा..