Tuesday, May 14सही समय पर सच्ची खबर...

जांच में खुलासा, बुलंदशहर हिंसा से पहले बजरंग दल संयोजक और आरोपियों में हुई थी बातचीत

पुलिस हिरासत में बुलंदशहर हिंसा का मुख्य आरोपी योगेश राज।

समरनीति न्यूज, डेस्कः उत्तर प्रदेश पुलिस की विशेष जांच टीम (एसआईटी) द्वारा दायर की गई चार्जशीट में कहा गया है कि बुलंदशहर हिंसा से पहले बजरंग दल के संयोजक योगेश राज और अन्य आरोपियों ने आपस में कई फोन कॉल किए थे और गो अवशेष के साथ स्याना में अपने लोगों को इकट्ठा होने को कहा था। यह चार्जशीट एसआईटी द्वारा मार्च 2019 में दायर की गई है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि, ‘यह स्पष्ट है कि गोहत्या की घटना की खबर आरोपी सचिन अहलावत ने बजरंग दल के संयोजक योगेश राज को दी। इसके बाद योगेश ने आरोपियों को अपने समर्थकों के साथ घटनास्थल पर इकट्ठा होने को कहा।

आरोपी सचिन और संयोजक में 28 सेकेेंड फोन काॅल 

इन लोगों ने ट्रैक्टर ट्राली पर गो अवशेष को रखा और इसे बुलंदशहर राजमार्ग पर स्याना पुलिस स्टेशन के सामने ले गए और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। चार्जशीट के मुताबिक, आरोपी सचिन अहलावत ने 3 दिसंबर को सुबह 8.55 बजे योगेश को 28 सेकेंड की फोन कॉल की, जिसमें उसने महाव में कथित गोहत्या की घटना की जानकारी दी। इस कॉल के दौरान योगेश की लोकेशन नयाबस थी, जहां वह रहता है।

45 मिनट के भीतर ही योगेश की बदली लोकेशन

योगेश राज और अन्य आरोपी आशीष चौहान, सतीश चंद्रा, सचिन जट, पवन, सत्येंद्र और विशाल त्यागी के बीच तीन दिसंबर को सुबह नौ से 10.30 बजे तक कई बार फोन पर बातचीत हुई। पहली कॉल रिसीविंग के 45 मिनट के भीतर ही योगेश की लोकेशन नयाबस से बदलकर स्याना हो गई। चार्जशीट के मुताबिक बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने भीड़ का नेतृत्व किया और इस भीड़ ने ट्रैक्टर के साथ सियाना पुलिस थाने को ब्लॉक कर दिया। इस ट्रैक्टर पर गो अवशेष रखा हुआ था।

ये भी पढ़ेंः बुलंदशहर हिंसा का मुख्य आरोपी योगेश राज आया गिरफ्त में, नेताओं के सहारे आरोपी तक पहुंच सकी पुलिस   

चार्जशीट में कहा गया, ‘राज्य की संपत्ति को नष्ट करने और कानून एवं व्यवस्था बिगाडऩे को हिंसा भड़काने की जिम्मेदार यह भीड़ ही थी। यहां पुलिस के खिलाफ आपत्तिजनक नारेबाजी की गई थी। एसआईटी की चार्जशीट के मुताबिक, हिंसा के समय किसी तरह की अनहोनी से बचने के लिए गांव के लड़कियों के एक स्कूल के गेट बंद कर दिए गए थे। साथ ही, चार्जशीट में कहा गया कि इस दौरान इज्तिमा के मार्ग को औरंगाबाद से बदलकर जहांगीराबाद कर दिया गया।

बुंदेलखंड बवाल व इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की इनसेट तस्वीर। (फाइल फोटो)

यह था पूरा मामला  

मालूम हो कि महाव गांव के जंगल में तीन दिसंबर 2018 को गोकशी की घटना की जानकारी मिली थी। पुलिस घटनास्थल पर पहुंची तो वहां काफी भीड़ जमा थी। पुलिस ने वहां लोगों को समझाने-बुझाने की कोशिश की। 50-60 लोगों की भीड़ को स्याना के प्रभारी निरीक्षक सुबोध कुमार सिंह ने भी काफी मनाने की कोशिश की, लेकिन कोई खास कामयाबी नहीं मिली। उग्र भीड़ ने पुलिस पर पथराव भी किया था और पुलिस के कई वाहन फूंक दिए। साथ ही चिंगरावठी पुलिस चौकी में आग लगा दी। इस हिंसा में इंस्पेक्टर सुबोध समेत दो अन्य लोगों की मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ेंः नम आंखों से इंस्पेक्टर सुबोध को दी अंतिम सलामी, तनावपूर्ण शांति के बीच धारा 144